योगी सरकार के बजट को लेकर अखिलेश और मायावती ने साधा निशाना, खड़े किए ये… सवाल

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने मंगलवार को अपना आम बजट पेश किया. बजट में अयोध्या समेत प्रदेश के कई शहरों को स्मार्ट सिटी बनाने का ऐलान किया गया है लेकिन विपक्ष को यूपी सरकार का ये बजट रास नहीं आया है. सपा प्रमुख और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि पहले बजट विकास वाला होता था, लेकिन अब सिर्फ गोली-बोली का राज दिख रहा है. अखिलेश के अलावा मायावती ने भी योगी सरकार पर निशाना साधा है.

मंगलवार को योगी सरकार के बजट आने के बाद अखिलेश यादव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. यूपी के पूर्व सीएम ने कहा, ‘उत्तर प्रदेश पहले विकास, एक्सप्रेस-वे, लैपटॉप और मेट्रो के लिए जाना जाता था. लेकिन अब गोली और बोली का परसेप्शन बन रहा है.’

अखिलेश यादव ने कहा कि इस सरकार से ना गंगा साफ हुई और ना ही यमुना, क्योंकि इस सरकार की मंशा ही साफ नहीं है. किसानों की आय दोगुनी करने का वादा किया गया, लेकिन एक प्रतिशत भी आय नहीं बढ़ी. सपा प्रमुख बोले कि योगी सरकार के राज में सिर्फ छल-कपट बढ़ा है.

अखिलेश के बाद मायावती ने भी साधा निशाना

अखिलेश यादव के अलावा बसपा प्रमुख मायावती ने भी योगी सरकार के बजट पर सवाल खड़े किए हैं. मायावती ने ट्वीट में लिखा, ‘यूपी सरकार का आज विधानसभा में पेश बजट जनता की आशाओं व आकांक्षाओं के साथ छलावा है. इस बजट से प्रदेश का विकास व यहां की 22 करोड़ जनता का हित/कल्याण संभव नहीं है. यही बुरा हाल इनके पिछले बजटों का भी रहा है, जो जनहित/जनकल्याण के मामलें में बीजेपी की कमजोर इच्छाशक्ति का परिणाम है.’

पूर्व यूपी सीएम मायावती ने कहा कि यूपी सरकार के आज के बजट में जो भी बड़े-बड़े दावे/वादे किए गए हैं वे पिछले अनुभवों के आधार पर काफी खोखले व कागजी ही ज्यादा लगते हैं. केन्द्र की तरह यूपी बीजेपी सरकार ऐसे दावे व वादे क्यों करती है जो लोगों को आम तौर पर जमीनी हकीकत से दूर तथा विश्वास से परे लगते हैं?.

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार ने मंगलवार को अपना बजट पेश किया, जो कि राज्य सरकार का सबसे बड़ा बजट है. यूपी सरकार का 5 लाख 12 हजार 860 करोड़ 72 लाख का यह बजट कई मामलों में ऐतिहासिक है. बजट में 10 हजार 967 करोड़ 87 लाख की नई योजनाएं शामिल की गई हैं.

Back to top button