ये 6 चीजें खाएंगे, तभी होगा जॉगिंग का पूरा फायदा

जो लोग सुबह जॉगिंग के लिए जाते हैं, वह इस तथ्य से भली-भांति वाकिफ होंगे कि इसमें काफी ताकत और ऊर्जा खर्च होती है। माना कि इससे आपकी काफी कैलोरीज खत्म होती हैं, लेकिन जॉगिंग के बाद आप काफी थक जाती हैं। इसके साथ सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपका वर्कआउट खराब न हो। यानी खाने में आप ऐसी चीजें लें, जो कम कैलोरी की हों और आपको ऊर्जा दें।ये 6 चीजें खाएंगे, तभी होगा जॉगिंग का पूरा फायदा

अगर आप जॉगिंग करती हैं तो आपके लिए कार्बोहाइड्रेट्स (काब्र्स) लेना बहुत जरूरी है ताकि आपको ऊर्जा मिले और केला काब्र्स का एक बेहतरीन स्रोत है। आप सिर्फ केला खाने के बजाय उसका शेक बना सकती हैं। इसके लिए थोड़ा सा नॉन फैट दूध, केला और स्ट्रॉबेरी लें। इन सबको ब्लेंडर में अच्छे से मिला लें और करीब 2 मिनट तक चलाएं। इसमें थोड़ा सा नींबू का रस भी मिला सकती हैं।

सब्जियां

आप सब्जियां खाकर भी अपने दिन को एक हेल्दी शुरुआत दे सकती हैं। सब्जियों में एंटीऑक्सिडेंट्स, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल होते हैं, जो आपके शरीर को मजबूती देते हैं, आपकी मांसपेशियों को मजबूत करते हैं और आपकी इम्यूनिटी भी बढ़ाते हैं।

बादाम

बादाम, एंटीऑक्सिडेंट्स का एक बेहतरीन स्रोत हैं और यह आपका कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी मदद करते हैं, खासकर तब जब आप नियमित रूप से इनका सेवन करती हैं। हालांकि, जाहिर सी बात है कि आप जॉगिंग के बाद नाश्ते में सिर्फ बादाम नहीं खा सकतीं, इसलिए आप कॉर्नफ्लेक्स या मिल्केशेक में इन्हें डाल सकती हैं।

ग्रीक योगर्ट

जो लोग जॉगिंग करते हैं, उन सभी के लिए ग्रीक योगर्ट एक स्वादिष्ट स्नैक है। अगर आप 45 मिनट या एक घंटे के लिए दौड़ती हैं तो आपको थोड़ा ग्रीक योगर्ट खाना चाहिए। इसमें खूब प्रोटीन्स होते हैं। आप इसे फलों के साथ खा सकती हैं और टेस्ट के लिए इसमें बादाम भी डाल सकती हैं। यह आपके मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाता है।

बड़ी ख़बर: ‘भाजपाइयों’ के इस कदम से झुका पीएम मोदी का सिर, दिया कभी न भूलने वाला दर्द!

ओटमील

अगर आप रोज सुबह जॉगिंग के लिए जाती हैं तो ओटमील आपके लिए सबसे अच्छी डिश है। इसमें प्रोटीन, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट्स की भरपूर मात्रा होती है, जिससे आपका पेट देर तक भरा रहता है। आप अपनी ओटमील को ज्यादा टेस्टी बनाने के लिए उसमें अपनी पसंद के फल भी डाल सकती हैं। ओटमील खाने का एक फायदा यह भी है कि वह आपका कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी मदद करता है।

फलों का सलाद

यह तो आप जानती ही होंगी कि फल मिठास, रस और विटामिन से भरपूर होते हैं। जॉगिंग के बाद फल खाना आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आप जॉगिंग के बाद संतरा, सेब, ब्लैकबेरी और ग्रेपफ्रूट खा सकती हैं। इनमें एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं और यह हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए परफेक्ट हैं। अंगूर और कीवी खाने से आपका ब्लड प्रेशर सही रहता है और आपके दिल की सेहत के लिए यह अच्छे हैं।

 
Back to top button