ये 5 देसी फूड्स पीलिया की बिमारी को जड़ से खत्‍म कर देते हैं

मौसम अपने बदलाव का रूख दिखा रहा हैं जिसके चलते मौसम के बदलने के साथ कई बीमारियां दस्‍तक देती हैं जो कि आपको परेशानी में डालती हैं। इन्हीं बिमारियों में से एक हैं पीलिया जो कि आपको तकलीफ तो देता ही हैं लेकिन इसी के साथ ही यह जानलेवा भी साबित हो सकता हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे देसी फूड्स लेकर आए हैं जो कि पीलिया को जड़ से खत्म करने का काम करती है। तो आइये जानते हैं इन फूड्स के बारे में।

मूली
पीलिया के लिए मूली सुपर फूड है, इसमें ऐसे गुण होते हैं, जो आपको जल्‍द ही पीलिया से निपटने में मदद करते हैं। यदि आप मूली का रस पीते हैं, तो यह आपके खून और लिवर से बिलरूअीन यानि सभी दूषित तत्‍वों को निकालने की क्षमता रखता है। इसलिए पीलिया में आप दिन में 4-5 मूली का रस जरूर पिएं।
यह भी पढ़ें: हर लड़की को शादी से पहले ज़रूर लगवाना चाहिए ये… इंजेक्शन

नींबू और तुलसी
डिहाइड्रेशन से लेकर वजन कम करने में नींबू पानी के फायदे तो सुने ही होंगे, लेकिन आज हम आपको पीलिया से निपटने में नींबू के फायदे बताएंगे। नींबू के रस के साथ तुलसी की पत्तियां चबाने से आपके लिवर की सफाई होती है। इसलिए आप रोजाना सुबह खाली पेट नींबू का रस और तुलसी की पत्तियां चबाएं, आपको पीलिया से लड़ने में मदद मिलेगी।

आंवला और गाय का दूध
पीलिया में कच्‍चा आंवला या उसे सुखाकर खाने से भी फायदा मिलता है। इसके अलावा गाय का दूध भी पीलिया से निपटने में मददगार है। यदि पीलिया से ग्रस्‍त हों, तो डॉक्‍टरी इलाज के साथ आप इन घरेलू उपायों को भी अपना सकते हैं। आपको इनसे कोई भी नुकसान नहीं होगा।

धनिया
धनिया पानी के फायदे आपके वजन घटाने और डायबिटीज को कंट्रोल करने तक सीमित नहीं हैं। यह आपको पीलिया से निजात पाने में भी मदद करता है। जी हां यदि आप पीलिया होने पर रोजाना 2-3 ग्‍लास धनिया पानी पीते हैं, तो आपके लिवर से गंदगी साफ होगी और आप एर्नेजेटिक महसूस करेंगे। इसके लिए आप साबुत धनिया यानि धनिया के बीजों को रात भर पानी में भिगो लें। अगली सुबह आप इस पानी को छानकर पी लें और चाहें, तो धनिया के बीजों को चबा भी सकते हैं।

टमाटर
टमरटर आपको पीलिया से लड़ने में काफी मददगार होता है। टमाटर लाइकोपिन से भरपूर होता है, इसमें विटामिन से और एंटीऑक्‍सीडेंट् भरे हैं, जो आपके लिवर को स्‍वस्‍थ बनाने में मददगार हैं। यदि आप पीलिया के रोगी है, तो आप टमाटर सूप, टमाटर का रस और सलाद के तौर पर टमाटर का सेवन करें। इससे आपको पीलिया से उभरने में मदद मिलगी और आप जल्‍दी स्‍वस्‍थ और तंदुरूस्‍त हो सकेंगे।

Back to top button