दिखता नहीं है, लेकिन चोरी से आपकी सारी तस्वीरें ले रहा है ये चमत्कारी कैमरा

तकनीक मानव जीवन के लिए जितनी आरामदायक है उससे कहीं ज्यादा मुसीबतें भी खड़ी कर देती है। आने वाले समय में इस तकनीक की वजह से कई दिक्कतें आने वाली हैं। तकनीक की बात हो रही है और इसी के एक खूबसूरत आविष्कार ‘कैमरे’ के बारे में भी बात हो जाए। अगर आप पब्लिक टॉयलेट, वॉशरूम और होटल तो सभी यूज करते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। ये चमत्कारी कैमरा

साधारण से दिखने वाले कपड़े या दूसरे सामान टांगने के लिए यूज़ किए जाने वाले हुक्स जितने आम दिखते हैं, उतने होते नहीं। बहुत से कारनामों को इनके जरिए अंजाम दिया जा सकता है। डबल हुक्स सुरक्षित नहीं होते, उनमें ‘स्पाई कैम’ फिट कर दिया जाता है। इन्हें आसानी से कहीं भी लगाया जा सकता है। 

 ऐसे हुक के अंदर एक कैमरा फिट किया रहता है। कोई भी आपकी रिकॉर्डिंग कर सकता है और आपको पता भी नहीं चलेगा। डबल हुक वाले कैमरे के साथ चार्जर और ट्रांसफर केबल जुड़े रहते हैं। हुक के ऊपर जो छोटा-सा होल रहता है, उससे आराम से वीडियो और ऑडियो रिकॉर्ड किया जा सकता है। इसी होल से पहचाना जा सकता है कि हुक में कैमरा है या नहीं। 

यह भी पढ़े: भारत में सभी ATM हो रहे है बंद, पढ़े क्या है पूरी खबर…

सबसे खतरनाक बात ये है कि इस तरह के कैमरे से कोई मीलों दूर बैठकर भी आराम से रिकॉर्डिगं की जा सकती है। वायरलेस तकनीक से दीवारों के द्वारा आराम से किसी का भी वीडियो बनाया जा सकता है। 

कई बार ऐसे हुक कमरे में ऐसी जगह लगाए जाते हैं कि आपकी नजर ही नहीं पड़ेगी। कभी-कभी कैमरे से एक रौशनी निकलती है, इससे आप कैमरे का पता लगा सकते हैं और समय रहते ही वहां से निकल सकते हैं।
 

 

Back to top button