भारत में सभी ATM हो रहे है बंद, पढ़े क्या है पूरी खबर…

भारत में एटीएम वॉनाक्राय रैनसमवेयर की चपेट में आ सकते हैं. कल रात ही मेरी मां जो की मध्यप्रदेश के एक छोटे से शहर में रहती हैं मुझे फोन करके बोलती हैं कि कोई बड़ा वायरस सब कम्प्यूटर में फैल रहा है और हमें मुंबई वाली मौसी का फोन आया है कि ना ही कोई इंटरनेट ट्रांजेक्शन करना और ना ही एटीएम का इस्तेमाल करना है. कम्प्यूटर में भी इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं करना है तुम काम कैसे कर रही हो? तुम्हारा तो सारा काम इंटरनेट का ही है?भारत में ATM बंद हो रहे है, पढ़े क्या

बड़ी देर की मेहनत के बाद मैं उन्हें समझा पाई की उनका फोन फिलहाल सुरक्षित है और अगर नेटबैंकिंग की जरूरत है तो उसका इस्तेमाल करें.

 

जंगल की आग की तरह ये बात तेजी से फैल रही है कि भारत में सभी एटीएम बंद कर दिए गए हैं.

आरबीआई ने सभी एटीएम बंद करने के संकेत दे दिए हैं और कहा है कि जब तक एटीएम में सॉफ्टवेयर अपडेट ना हो जाए तब तक किसी भी तरह का कोई ट्रांजैक्शन एटीएम से ना करें वर्ना आपका अकाउंट हैक हो जाएगा.

ये मैसेज क्या आपको भी वॉट्सएप पर आया है? ये मैसेज इंटरनेट पर वायरस की तरह फैल रहा है कि भारत में नेट बैंकिंग बंद कर दीजिए, एटीएम का इस्तेमाल मत कीजिए क्योंकि ऐसा अटैक हुआ है.

ये भी पढ़े: अभी अभी: पीएम मोदी ने कर डाला ऐसा काम, पूरा विपक्ष भी आ गया साथ

अगर इसपर आप यकीन कर रहे हैं तो पहले मैं आपको बता दूं कि इसपर आंख बंद करके यकीन करने की जरूरत नहीं है.

आरबीआई ने की पुष्टि…

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आरबीआई ने सॉफ्टवेयर अपडेट करने के जरूर कहा है, लेकिन ये नहीं कहा है कि एटीएम बंद ही कर दिए जाएं.

कैसे मैसेज आ रहे हैं?

In case if you are interested these are the possible real extensions of ransomware files……( .ecc, .ezz, .exx, .zzz, .xyz, .aaa, .abc, .ccc, .vvv, .xxx, .ttt, .micro, .crypto, _crypt, .crinf, .r5a, .XRNT, .XTBL, .crypt, .R16M01D05, .pzdc, .good, .LOL!, .OMG!, .RDM, .RRK, .encryptedRSA, .crjoker, .EnCiPhErEd, .LeChiffre, .keybtc@inbox_com, .0x0, .bleep, .1999, .vault, .HA3, .toxcrypt, .magic, .SUPERCRYPT, .CTBL, .CTB2, .locky or 6-7 length extension consisting of random characters.)

The recent ransomware which is causing mass loss is known as #WannaCry. This asks for opening a javascript file in your email in the format (.js). So it is now recommended not to open any unknown attachments sent through emails.

ये था दूसरा मैसेज…

Massive Ransomeware attack…Total 74 countries affected…Please do not open any email which has attachments with tasksche.exe. file

Please inform all contacts from your list not to open a video called the “Dance of the Hillary”. It is a virus that formats your mobile. Beware it is very dangerous. They announced it today on BBC radio. Fwd this msg to as many as you can!

ATM ‘s will be close for next 2-3 days probably, due to ransomeware cyber attack within India. Don’t do any online transactions today

ये था तीसरा मैसेज…

Don’t open any shopping carts today.

Don’t do any online transactions today. Also avoid using ATM unless very urgent. Stay tunned with latest news for updates.

Also keep antivirus ON and do not operate bank n shopin sites or pay utility through mobile hold on for today before doing anything

क्या एटीएम को है खतरा…

इस समय सबसे बड़ा सवाल ये है कि क्या एटीएम को खतरा है? एक्सपर्ट्स का कहना है कि एटीएम का सॉफ्टवेयर अपडेट करना जरूरी है, लेकिन ऐसा नहीं है कि यूजर्स के बैंक अकाउंट को कोई सीधा खतरा है. इसका कारण ये है कि एटीएम का फर्मवेयर (सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर) पूरी तरह से लिमिटेड है और रैनसमवेयर का सीधा असर किसी भी यूजर के बैंक अकाउंट पर नहीं पड़ेगा.

आईटी रिस्क एसेसमेंट फर्म Lucideus के सीईओ साकेत मोदी ने HT को दिए एक इंटरव्यू में कहा है कि ज्यादातर एटीएम भारत में मालवेयर और वॉर्म्स के हटाने के लिए व्हाइट लिस्टिंग सर्विस का इस्तेमाल करते हैं. इसके कारण वॉनाक्राई ऐसा कुछ नहीं लगता कि वो भारतीय एटीएम पर कोई असर डालेगा या पर्सनल अकाउंट पर कोई खतरा पैदा करेगा.

आईटी मिनिस्टर रवि शंकर प्रसाद ने भी कहा है कि भारत में इस अटैक का असर कम से कम हुआ है. हमने माइक्रोसॉफ्ट से बात करके मार्च में ही लोगों से सिक्योरिटी पैच इंस्टॉल करने की बात कही थी. अभी जो अटैक हुआ है उससे लोगों को ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं.

ना करें इन बातों पर यकीन…

1. ऑनलाइन शॉपिंग को कोई खतरा नहीं. आप आराम से कर सकते हैं. 2. आरबीआई ने एटीएम नहीं बंद करवाए हैं. बस सॉफ्टवेयर अपडेट होने की बात सामने आई है. 3. कोई ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते समय वैसे भी आपको एंटी वायरस अपडेट रखना चाहिए और अगर ऐसा है तो कोई दिक्कत नहीं है. 4. फेसबुक और वॉट्सएप पर इसका कोई असर नहीं होगा. ये बात आपके लिए समझनी जरूरी है कि अगर ये अटैक आपपर होगा तो पूरा सिस्टम ही बैठ जाएगा. कुछ भी नहीं काम करेगा. जब तक आप पैसे ना चुका दें.

हां अगर आपके ईमेल पर या वॉट्सएप पर या किसी भी डिजिटल प्लेटफॉर्म पर कोई ऐसा लिंक या ऐसी फाइल आई है जे किसी अजीब एक्सटेंशन की है तो उसे खोलने की सलाह मैं नहीं दूंगी. कारण ये है कि अगर ये वॉनाक्राई नहीं हुआ तो भी ये कोई और वायरस या मालवेयर हो सकता है.

ichowk.in से साभार…

Back to top button