ये खास मौका चूके टेलर, मियांदाद के रिकॉर्ड को अभी कोई खतरा नहीं

 न्यूजीलैंड के अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर के पास नेपियर में भारत के खिलाफ पहले वनडे में खास रिकॉर्ड बनाने का मौका था लेकिन वे इससे चूक गए। टेलर यदि इस मैच में अर्द्धशतक लगा देते तो वे इंटरनेशनल वनडे में लगातार सात फिफ्टी प्लस स्कोर बनाने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बन जाते लेकिन भारतीय स्पिनर युजवेंद्र चहल ने उन्हें इससे वंचित कर दिया।

टेलर 24 रन बनाकर चहल को रिटर्न कैच दे बैठे। इस मैच से पहले टेलर इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट में लगातार 6 फिफ्टी प्लस स्कोर बना चुके थे। वे इस मामले में वेस्टइंडीज के गार्डन ग्रीनिज, न्यूजीलैंड के एंड्रयू जोंस, ऑस्ट्रेलिया के मार्क वॉ, पाकिस्तान के यूसुफ योहाना, न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर थे। टेलर के पास इस मैच में फिफ्टी जड़कर अकेले दूसरे क्रम पर पहुंचने का मौका था लेकिन ऐसा हो नहीं पाया। टेलर यदि इस पारी में सफल होते तो वे अपने कप्तान विलियम्सन को पीछे छोड़ सकते थे। पाकिस्तान के जावेद मियांदाद इंटरनेशनल वनडे में लगातार 9 फिफ्टी प्लस स्कोर बनाकर इस लिस्ट में पहले क्रम पर हैं। इस तरह मियांदाद के रिकॉर्ड को अब निकट भविष्य में कोई खतरा नहीं हैं। मियांदाद ने 24 मार्च 1987 से 8 अक्टूबर 1987 के बीच लगातार 9 फिफ्टी प्लस स्कोर बनाए थे।

टेलर का फिफ्टी प्लस स्कोर का क्रम :

टेलर ने 7 मार्च 2018 को ड्यूनेडिन में इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 181 रनों की पारी खेल इस क्रम की शुरुआत की। उन्होंने इसके बाद 7 नवंबर 2018 को अबुधाबी में पाकिस्तान के खिलाफ 80 रनों की पारी खेली। रॉस ने दो दिनों बाद 9 नवंबर 2018 को अबुधाबी में अगले मैच में नाबाद 86 रन बनाए थे। इस सीरीज का अगला मैच वर्षा की भेंट चढ़ा और टेलर बल्लेबाजी करने नहीं उतर पाए। टेलर ने इसके बाद श्रीलंका के खिलाफ तीनों मैचों में धमाकेदार बल्लेबाजी की। उन्होंने माउंट माउंगानुई में पहले वनडे में 54 और दूसरे वनडे में 90 रन बनाए। उन्होंने नेल्सन में तीसरे वनडे में धमाकेदार शतक (137) जड़ा और श्रीलंका का सफाया करने में टीम की मदद की। यह उनका लगातार छठा फिफ्टी प्लस स्कोर था। उनका यह क्रम 23 जनवरी को नेपियर में भारत के खिलाफ टूट गया।

Back to top button