यूपी में बड़े बदलाव के मूड में प्रियंका गांधी, करारी हार के बाद दोबारा…

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को उत्तर प्रदेश में मिली करारी हार के बाद दोबारा से पार्टी को खड़ा करने के लिए पार्टी महासचिव और पूर्वी यूपी की प्रभारी प्रियंका गांधी सक्रिय हो गई हैं. इसके लिए उत्तर प्रदेश में कांग्रेस के संगठन में बड़े बदलाव से पहले प्रियंका गांधी के तीनों सचिव सभी जिलों का दौरा करके स्थानीय नेताओं और कार्यकर्ताओं से राय शुमारी करेंगे. इसके बाद प्रियंका गांधी संगठन में व्यापक बदलाव करते हुए जमीन से जुड़े और जनाधार वाले नेताओं को शामिल करेंगी.

बता दें कि प्रियंका गांधी लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की करारी हार के बाद से ना सिर्फ तमाम पदाधिकारियों और नेता से बेहद नाराज हैं बल्कि उनके द्वारा पिछले पांच साल में संगठन में किए गए कार्यों का अवलोकन भी कर रही हैं. प्रियंका गांधी इन दिनों लगातार बैठक कर हालिया लोकसभा चुनाव में पार्टी की हार के कारणों के साथ ही साल 2022 के विधानसभा चुनाव के लिए मजबूत पार्टी संगठन बनाने पर चर्चा कर रही हैं.

हाल ही में प्रियंका गांधी ने हार की समीक्षा पर बैठक की और पार्टी की जमीनी हकीकत से भी वाकिफ हो रही हैं, जिसमें रोजाना कोई नई बात सामने आ रही है. समीक्षा बैठक में प्रियंका गांधी को शिकायत मिली कि कांग्रेस के दबंग और कद्दावर नेताओं ने अपने स्तर पर संगठन में लोकल पदों के लिए खूब मनमानी की है. जमीनी हकीकत ये भी है कि कुछ मंडलों के नेताओ ने तो बंदरबाट में हद पार कर दी.

पूर्वांचल में नेताओं के साथ प्रियंका गांधी बैठक कर रही थी, इस दौरान वाराणसी मंडल के एक जिले के बारे में कोआर्डिनेटर ने बताया कि वहां का जिला अध्यक्ष एक बड़े कांग्रेसी नेता का ड्राइवर है. इसी तरह से फैजाबाद मण्डल के एक जिले में पार्टी के एक बड़े नेता ने अपने विद्यालय के शिक्षक को ही जिला अध्यक्ष बना दिया है. इस पर प्रियंका गांधी ने गोरखपुर मंडल के एक जिले का नाम लेकर कहा कि वहां भी ऐसा है, जहां पार्टी के नेता ने अपने चहेते को पार्टी की जिले की कमान दे रखी है.

महंगाई में यूपी में बिजली की दरों में बढ़ोतरी की योजना गरीबों पर मार: मायावती

प्रियंका गांधी को समीक्षा बैठक में संगठन में इन सब बातों की जानकारी कार्यकर्ताओं से मिल रही है, जिसके बाद ही उन्होंने संगठन में आमूल-चूल परिवर्तन करने की दिशा में कदम बढ़ाया है. इसी के बाद संगठन में भारी बदलाव के संकेत दिए गए हैं. सूत्रों के अनुसार प्रियंका गांधी ने बैठक में कहा कि वह संगठन में महज बदलाव के लिए कोई फेरबदल नहीं करना चाहती हैं, बल्कि वह चाहती हैं कि इस बार बदलाव जमीनी स्तर पर ठोक बजा कर हो ताकि पार्टी को हर हाल में मजबूती मिले और पार्टी संगठन खड़ा हो सके.

इस काम के लिए प्रियंका गांधी ने उनसे जुड़े सचिव बाजीराव खाडे, जुबैर खान और सचिन नायक को नई जिम्मेदारी सौंपी हैं. इन तीनों सचिवों को अपने-अपने क्षेत्रों का दौरा कर लोकसभा चुनाव में ईमानदारी से पार्टी के लिए अच्छा काम करने वाले नेताओं के नाम भी देने को कहा गया है. इसके अलावा जमीन से जुड़े हुए नेताओं के नाम भी जिला-शहर अध्यक्ष के लिए यही लोग देंगे, जिसके बाद इन्हीं लोगों को आगे चलकर संगठन में जिम्मेदारी दी जाएगी.

Back to top button