यूपी बोर्ड ने 10वीं-12वीं परीक्षा 2020 में 20 अगस्त तक करे ऑनलाइन आवेदन…

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड ने 18 फरवरी 2020 से होने वाली हाई-स्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए प्रवेश की तिथि में विलम्ब शुल्क के साथ आवेदन करने वालों को एक और मौका दिया है। इसके बाद अब छात्र-छात्राओं के विवरण 20 अगस्त की रात 12 बजे तक www.upmsp.edu.in अपलोड किए जा सकेंगे।

बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए विलम्ब शुल्क के साथ ऑनलाइन आवेदन 20 अगस्त तक लिए जाएंगे। स्कूलों के प्रधानाचार्यों के लिए विलम्ब शुल्क का चालान जमा करने की अंतिम तिथि 16 अगस्त को ही बीत गई। अब छात्र-छात्राओं के विवरण 20 अगस्त की रात 12 बजे तक अपलोड किए जा सकेंगे। बिना विलम्ब शुल्क के चालान जमा करने की आखिरी तारीख 10 अगस्त और विवरण अपलोड करने की अंतिम तिथि 16 अगस्त थी। वेबसाइट पर अपलोड किए गए विवरण की चेकलिस्ट प्राप्त कर स्कूल के प्रधानाचार्य छात्र-छात्राओं के नाम, माता/पिता का नाम, जन्मतिथि, विषय, फोटो आदि 21 से 31 अगस्त तक जांच करेंगे।

इसके बाद एक से 10 सितंबर की रात 12 बजे तक विवरण में संशोधन किया जाएगा। इस बार प्रत्येक छात्र-छात्रा के पंजीकरण विवरण पर उनके अभिभावक, कक्षाध्यापक एवं प्रधानाचार्य भी हस्ताक्षर करेंगे। अब छात्र या माता-पिता के नाम में गलती या किसी अन्य त्रुटि के लिए अभिभावक, कक्षाध्यापक व प्रधानाचार्य जिम्मेदार होंगे।

यूपी बोर्ड के मान्यता प्राप्त माध्यमिक कॉलेजों में हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा 2020 के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू बोर्ड ने 11 जुलाई से वेबसाइट www.upmsp.edu.in पर शुरू दी थी। यूपी बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि 10वीं और12वीं परीक्षा 2020 के लिए आवेदन का कार्यक्रम जारी कर दिया है। संस्थागत व व्यक्तिगत परीक्षार्थियों के लिए आवेदन बोर्ड की वेबसाइट पर ही लिए जाएंगे। प्रधानाचार्य इसके लिए जारी यूजर आइडी व पासवर्ड का इस्तेमाल करेंगे। आवेदन शुल्क भी वेबसाइट पर दिया गया है, उसी के अनुरूप प्रधानाचार्यों को चालान के माध्यम से कोषागार में एकमुश्त जमा कराना होगा।

आवेदन की समय सारिणी

परीक्षा शुल्क व शैक्षिक विवरण अपलोड – 16 अगस्त

10 अगस्त के बाद 100 रुपये विलंब शुल्क के साथ – 16 अगस्त

विलंब शुल्क के साथ परीक्षा शुल्क व शैक्षिक विवरण अपलोड – 20 अगस्त

अपलोड छात्र-छात्राओं के विवरण की चेकलिस्ट – 21 से 31 अगस्त

जांच बाद विवरण में संशोधन – 01 से 10 सितंबर तक।

व्यक्तिगत परीक्षार्थियों को निर्देश

बोर्ड सचिव ने बताया कि व्यक्तिगत परीक्षार्थियों को तय तारीखों में ही वेबसाइट पर उपलब्ध व्यक्तिगत परीक्षा आवेदन पत्र के प्रारूप को डाउनलोड करके उसे पूरित करते हुए अपने शैक्षिक अर्हता के साक्ष्यों सहित परीक्षा शुल्क की नकद धनराशि अग्रसारण केंद्र के प्रधानाचार्य को उपलब्ध करानी होगी।

त्रुटि के लिए जिम्मेदारी तय

छात्र-छात्रा व उनके माता-पिता के नाम के अलावा जन्म तारीख में किसी तरह की त्रुटि होने पर सिर्फ अभिभावक ही नहीं कक्षाध्यापक व कॉलेज प्रधानाचार्य भी जिम्मेदार होगा। निर्देश है कि कालेज आधारभूत सूचनाएं छात्र-छात्राओं से लिखवाकर लें, उस पर अभिभावक, कक्षाध्यापक व प्रधानाचार्य के हस्ताक्षर कराकर वेबसाइट पर अनिवार्य रूप से अपलोड करें।

Back to top button