यूपी के रहने वाले हैं बीजेपी अध्यक्ष आदेश गुप्ता दिल्ली की जमीनी राजनीति से जुड़े बड़े नेता

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने दिल्ली में बड़ा बदलाव किया है. मनोज तिवारी की जगह आदेश गुप्ता को पार्टी का प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया है. यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है.

आदेश गुप्ता दिल्ली की जमीनी राजनीति से जुड़े हुए नेता के तौर पर जाने जाते हैं. आदेश गुप्ता के पास पार्षद और नॉर्थ दिल्ली के मेयर का तजुर्बा है. यानी दिल्ली की सियासत में उनका तजुर्बा काफी नीचे तक है. हालांकि, आदेश गुप्ता मनोज तिवारी की तरह चर्चित चेहरा नहीं हैं.

आदेश गुप्ता NDMC स्टैंडिंग कमेटी के सदस्य भी रहे हैं. दिल्ली बीजेपी में काफी लंबे समय बाद बदलाव किया गया है. मनोज तिवारी को 2016 में बीजेपी की कमान सौंपी गई थी.

2017 में बीजेपी ने मनोज तिवारी के नेतृत्व में एमसीडी चुनाव जीता था. हालांकि, इसी साल फरवरी में हुए दिल्ली विधानसभा चुनाव में पार्टी को बुरी हार का सामना करना पड़ा.

लोकसभा सांसद और कलाकार के रूप में मनोज तिवारी काफी चर्चित चेहरा हैं, लेकिन तिवारी की जगह लेने वाले आदेश गुप्ता दिल्ली की राजनीतिक चेहरों में शुमार नहीं किए जाते हैं. लेकिन तमाम बड़े नामों को पीछे छोड़ते हुए आदेश गुप्ता को पार्टी ने दिल्ली की कमान सौंप दी है.

आदेश गुप्ता मूल रूप से यूपी के रहने वाले हैं. कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद वो दिल्ली आ गए थे. यहां उन्होंने शुरुआती दिनों में ट्यूटशन पढ़ाकर अपना गुजारा किया.

साथ ही कारोबार भी शुरू कर दिया. इस दौरान राजनीतिक में उनकी दिलचस्पी भी जारी रही. वो बीजेपी युवा मोर्चा में भी सक्रिय रहे. इसके साथ ही उन्होंने कॉन्ट्रैक्टर के रूप में काम शुरू कर दिया जिसमें उन्हें काफी तरक्की मिली.

2017 में आदेश गुप्ता को एमसीडी चुनाव में टिकट मिला और उन्होंने जीत दर्ज की. इसके बाद उन्हें नॉर्थ दिल्ली का मेयर बनाया गया. अब आदेश गुप्ता के कंधों पर दिल्ली संगठन की जिम्मेदारी दी गई है.

Back to top button