यूपी: अपनी क्षमता से काफी कम यात्रियों के साथ लखनऊ मेट्रो सफर की करेगीं शुरुआत

पांच महीने से ज्यादा समय से बंद लखनऊ मेट्रो एक बार फिर से चलने को तैयार है। सोमवार से लखनऊ मेट्रो का परिचालन शुरू हो रहा है। इसके लिए पूरी तैयारी कर ली गई है। सेनिटाइजेशन के काम से लेकर सोशल डिस्टेंसिंग के लिए खास व्यवस्था की गई है। कल से शुरू हो रही मेट्रो में आपको कई बदलाव भी देखने को मिलेंगे। पहले के मुकाबले भीड़ आधे से भी कम होगी क्योंकि लखनऊ मेट्रो अपनी क्षमता से काफी कम यात्रियों के साथ सफर की शुरुआत करेगी।

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (यूपीएमआरसी) के मैनेजिंग डायरेक्टर ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए बताया कि मेट्रो सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक चलेगी। फिलहाल लखनऊ मेट्रो को कम लोगों के साथ शुरू किया जा रहा है। मेट्रो की फ्रीक्वेंसी साढ़े पांच मिनट की होगी यानी हर साढ़ें पांच मिनट पर आपको मेट्रो मिलेगी।

यूपीएमआरसी के मैनेजिंग डायरेक्टर ने कहा कि केवल 30-40 प्रतिशत की क्षमता से मेट्रो को शुरू किया जा रहा है। सेनिटाइजेशन का काम जारी है। लोगों से अपील की गई है कि वे किसी भी चीज को छुए नहीं। हमेशा मास्क पहन कर रहें और हाथ को सेनिटाइज करते रहें। एमडी ने कहा कि सभी से  अनुरोध है कि कॉन्टैक्टलेस ट्रैवल की ओर बढ़ें और स्मार्ट कार्ड का उपयोग करें। उन्होंने बताया कि हम प्रतिदन रात को टोकन को सेनिटाइज करेंगे। एमडी ने कहा कि यात्रा के लिए आरोग्य सेतु ऐप का होना अनिवार्य नहीं है।

कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए भारत सरकार ने मार्च के आखिर में देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की थी। इसके बाद से ही मेट्रो समेत सभी पब्लिक ट्रांसपोर्ट को देश भर में बंद कर दिया गया था। अगस्त के आखिर में भारत सरकार की तरफ से जारी अनलॉक-4 की गाइडलाइंस में 7 सितंबर से मेट्रो चलाने की इजाजत दे दी गई है। इसी के बाद दिल्ली, नोएडा और लखनऊ समेत अन्य शहरों में पांच महीने से अधिक समय के बाद मेट्रो का परिचालन एक बार फिर से शुरू हो रहा है।

Back to top button