यह वायरस विश्व के लिए बना खतरा, WHO ने बुलाई आपात बैठक, कई देशों ने जारी किया अलर्ट

चीन में कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप पर चिंतित विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चर्चा करने के लिए जिनेवा में आज एक आपातकालीन बैठक बुलाई है। इस बैठक में अंतरराष्‍ट्रीय स्वास्थ्य आपात काल की घोषणा कर सकता है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने सोमवार को पुष्टि की कि चीनी अधिकारी जिनेवा में डब्ल्यूएचओ द्वारा बुलाए गए अंतरराष्‍ट्रीय स्वास्थ्य विनियमन (IHR) की आपातकालीन बैठक में भाग लेंगे। इसमें दावा किया गया है कि अब तक छह लोगों की मौत हो चुकी है और 300 से ज्‍यादा लोग इस वायरस से संक्रमित है।

इस बैठक में विशेषज्ञ भी शामिल होंगे 

गेंग शुआंग ने कहा कि जिन देशों में वायरस की फैलने की सूचना मिली है, उस देश के विशेषज्ञ भी बैठक में शामिल होंगे। इसके साथ इस महामारी की जानकारी साझा करेंगे और वैज्ञानिक समाधान भी सुझाएंगे। उन्होंने कहा कि चीन ने डब्ल्यूएचओ के साथ-साथ हांगकांग और मकाऊ के अलावा उन देशों के बारे में जानकारी साझा की है जो चीन के विशेष प्रशासनिक क्षेत्र हैं। गौरतलब है कि पूर्व में इबोला और स्वाइन फ्लू के प्रकोप के दौरान डब्ल्यूएचओ ऐसी आपात स्थिति घोषित की थी, जिसके लिए एक अंतर्राष्ट्रीय प्रयास की आवश्यकता थी।

यह भी पढ़ें: मौसम जानकारी: जम्‍मू-कश्‍मीर में भारी बर्फबारी इन इलाकों में अभी जारी रहेगा ठण्ड का प्रकोप

कई देशों ने जारी किया अलर्ट

बता दें कि चीनी शहर वुहान में कोरोनावायरस के प्रकोप की शुरुआत हुई। यहां अब तक सबसे अधिक मामले (258) दर्ज किए गए हैं। इसके अलावा दो मामले थाईलैंड और एक-एक जापान, दक्षिण कोरिया और ताइवान में दर्ज किए गए हैं। इसके अलावा अमेरिका और आस्‍ट्रेलिया में इसकी आहट है। चीन के शीर्ष नेताओं ने वायरस के खिलाफ चेतावनी दी है। उधर, भारत ने चीन से आने वाले यात्रियाें को लेकर चेतावनी जारी किया है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने मंगलवार को दिल्ली और मुंबई में सात हवाई अड्डों पर चीन से आने वाले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग शुरू करने के आदेश दिया है। कई अन्य देशों ने पहले से ही चीन से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग शुरू कर दी है, खासकर वुहान से आने वाले।

Back to top button