यह कार सड़क हादसे से बचाएगी आपकी जान, जानें क्या हैं खासियत

हर साल भारत में करीब 1.5 लाख लोगों की सड़क हादसों में मौत हो जाती है। एक औसत के मुताबिक हर रोज करीब 400 लोग रोड एक्सीडेंट में अपनी जान गंवा देते हैं। ऐसे में हम आपके लिए एक ऐसी कार लेकर आए हैं, जो सड़क हादसों के दौरान आपकी जान बचाएगी। इस कार को Global NCAP की तरफ से सबसे ज्यादा रेटिंग मिली है, जो इसे देश की सबसे सुरक्षित हैचबैक बनाती है। खास बात यह है कि इस कार की कीमत 6 लाख रुपये से भी कम है। यानी आपको इस कार में किफायत और सुरक्षा दोनों ही मिलेगी। तो चलिए जानते हैं इन कार के नाम, स्पेसिफिकेशन से लेकर कीमत तक के बारे में। इसके अलावा यह भी जानेंगे कि यह कार क्यों भारत की सबसे सुरक्षित हैचबैक है।

Global NCAP की रेटिंग के मुताबिक Tata Altroz देश की सबसे सुरक्षित हैचबैक है। हालांकि, अगर सभी सेगमेंट को शामिल कर दिया जाए तो यह देश की दूसरी सबसे सुरक्षित कार है। इसे एडल्ट प्रोटेक्शन के लिए 5 स्टार मिले हैं, जहां टेस्टिंग के दौरान इसे 17 में से 16.13 अंक दिया गया। वहीं, चाइल्ड प्रोटेक्शन के लिए Altroz को 3 स्टार रेटिंग मिली। चाइल्ड प्रोटेक्शन के लिए इसे 49 में से 29 अंक दिए गए।

सुरक्षा के लिए इसमें- इसमें दो एयरबैग, EBD के साथ ABS, रियर पार्किंग सेंसर, आगे की सीटों के लिए सीट-बेल्ट रिमाइंडर और Isofix चाइल्ड-सीट माउंट दिया गया है। टॉप वेरिएंट में हाइट एडजस्टेबल फ्रंट सीट बेल्ट,  रियर पार्किंग कैमरा, फ्रंट और रियर फॉग लैंप दिया गया है।

Global NCAP एक संस्थान है, जो सुरक्षा के आधार पर कारों को रेटिंग देती है। रेटिंग के लिए कारों को कई राउंड्स में टेस्ट किया जाता है, जहां देखा जाता है कि अगर सड़क दुर्घटना होती है, तो कौन सी कार वयस्कों (एडल्ट) और बच्चों (चाइल्ड) की जान की सबसे ज्यादा हिफाजत कर सकती हैं।

Tata Altroz दो ट्रिम में आती है। इनमें पेट्रोल और डीजल शामिल हैं।
पेट्रोल: इसके पेट्रोल ट्रिम में पावर के लिए 1.2 लीटर का रेवोट्रॉन इंजन दिया गया है। इसका 1199 सीसी का तीन सिलिंडर वाला इंजन 6000 आरपीएम पर 86 PS की मैक्सिमम पावर और 3300 आरपीएम पर 113 NM का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसका इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस है।
डीजल: इसके डीजल ट्रिम में पावर के लिए 1.5 लीटर का टर्बोचार्ज्ड रेवोट्रॉन इंजन दिया गया है। इसका 1497 सीसी का चार सिलिंडर वाला इंजन 4000 आरपीएम पर 90 PS की मैक्सिमम पावर और 1250-3000 आरपीएम पर 200 NM का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसका इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस है।

Tata Altroz की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 5.29 लाख रुपये है। इसमें एक साथ पांच लोग बैठ सकते हैं। इसमें 37 लीटर की क्षमता वाला फ्यूल टैंक दिया गया है।

 

 

 

Back to top button