यमन में हिंसा का एक भनायक रूप, भूख से एक सात साल की बच्ची की हुई मौत

देश सहित विदेशों में भी अब भूख से परेशान लोगों की मौत होने लगी है। हाल में यमन में भूख से एक सात साल की बच्ची की मौत हुई है। जानकारी के अनुसार ​बता दें कि वर्तमान समय में यमन में हिंसा का एक भनायक रूप दिख रहा है। जहां एक ओर तबाही का मंजर देखने मिल रहा है। वहीं दूसरी ओर इसका असर व्यापक स्तर पर हो रहा है। बता दें​ कि जिस बच्ची की मौत हुई है उसकी तस्वीर पूरे एशिया में वायरल हो रही है। यमन में हिंसा का एक भनायक रूप, भूख से एक सात साल की बच्ची की हुई मौत

दरअसल यमन में इस समय कई लोग भूख से परेशान होकर यहां वहां भटक रहे हैं। इसके अलावा जो फोटो वायरल हो रही है उसे पुलित्जर पुरस्कार विजेता फोटोग्राफर टेलर हिक्स ने लिया है और ये न्यूयॉर्क टाइम्स में छप चुकी है। वहीं इस अखबार द्वारा लिखा गया है कि यमन में हालात बेहद खराब हो चुके हैं और लाखों लोग भुखमरी का सामना कर रहे हैं। यहां हम आपको बता दें कि यमन में बीते साल में खाने के दाम में तीन तिहाई की बढ़ोतरी हो चुकी है और मुद्रा 1000 रियाल प्रति डॉलर पर है।  

गौरतलब है कि यमन में इस समय हालात बेहद खराब हो गए हैं और वहां के लोगों की जिंदगी बद से बदतर हो चुकी है। इसके अलावा खाने की कमी के कारण अब यमन में कई तरह की बीमारियां भी बढ़ रही हैं। यहां तक कि अब वहां के स्थानीय लोग भी पलायन कर रहे हैं, क्योंकि यहां कुपोषण की समस्या चरम पर है। जानकारी के अनुसार यहां 20 लाख महिलाओं का जीवन संकट में है और वे ऐसी महिलाएं हैं जो भूख के कारण मौत के दरवाजे पर खड़ी हैं साथ ही उनका जीवन संकट में है। वहीं करीब 11 लाख महिलाएं ऐसी हैं जिन्हें एक वक्त का खाना भी नहीं मिल पा रहा है।

Back to top button