मोदी सरकार जनता को फिर झटका दे सकती करेगी ऐलान

पहले से ही महंगाई की मार झेल रही आम जनता को सरकार एक झटका दे सकती है। केंद्र सरकार जल्द इंपोर्टेड प्रोडक्ट पर ड्यूटी बढ़ाने का ऐलान कर सकती है। अगर सरकार इम्पोर्ट ड्यूटी बढ़ाती है, तो कई चीजें महंगी हो सकती हैं।

कलर टीवी, वीडियो गेम्स, सेट-टॉप बॉक्स, गाड़ी के टायर और काजू जैसे अन्य प्रोडक्ट महंगे हो सकते हैं और इसको खरीदने के आपको ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। घरेलू मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने यह फैसला किया है जो उत्पाद पिछले साल भारी इंपोर्ट ड्यूटी से बच गए थे, इस साल सरकार उन पर भारी आयात शुल्क लगाने की तैयारी की है।

एक रिपोर्ट में वित्त मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि 2017-18 में भारत ने 465 अरब डॉलर का निर्यात किया था। 2018-19 में यह 11 फीसदी बढ़कर 514 अरब डॉलर हो गया।

इंपोर्टड प्रोडक्ट के बढ़ते आंकड़ों से चिंतित सरकार ने पिछले साल इंपोर्टेड उत्पादों पर आयात शुल्क को 6 गुना बढ़ाया था। इसके अलावा हाई-वैल्यू एग्रीकल्चरल इंपोर्ट पर ड्यूटी बढ़ा दी गई। अब वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने घरेलू निर्माण को प्रोत्साहन देने के लिए इंपोर्टेड उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ाने का निर्देश दिया है।

Back to top button