वीडियो: जब मोदी के जोश के ट्रंप भी हुए कायल…

2014 से लेकर अभी तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विदेश नीति कई बार चर्चा में रही है. विपक्ष पीएम मोदी की विदेश नीति पर सवाल खड़े करता रहा है, लेकिन प्रधानमंत्री बिना रुके अपने मिशन पर आगे बढ़ते रहे. पीएम मोदी ने विपक्ष नीति में राष्ट्राध्यक्षों के साथ पर्सनल टच पर जोर दिया. रविवार को हाउडी मोदी कार्यक्रम में भी ऐसा ही दिखा, भाषणों से इतर डोनाल्ड ट्रंप-नरेंद्र मोदी के बीच की केमेस्ट्री पर हर किसी की नज़र रही.

स्टेज पर एंट्री से लेकर एग्जिट तक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरे जोश में रहे और हर मोर्चे पर उन्होंने डोनाल्ड ट्रंप की अगवानी की. फिर चाहे स्टेज पर ट्रंप का अपने ही अंदाज में परिचय करवाना हो या फिर कार्यक्रम के अंत में ट्रंप का हाथ पकड़ पूरे मैदान का चक्कर लगाना.

मोदी का जोश, ट्रंप भी कायल

ह्यूस्टन के मैदान में जब डोनाल्ड ट्रंप आए तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका स्वागत किया और मंच से उनका परिचय करवाया. अब यूं तो डोनाल्ड ट्रंप को पूरी दुनिया ही जानती है लेकिन फिर भी मोदी ने अपने अंदाज में उनका परिचय करवाया. प्रधानमंत्री बार-बार हाथ से इशारे करते, डोनाल्ड ट्रंप की ओर हाथ करते और फिर भीड़ की ओर देखते हुए बात करते.

पीएम मोदी से अमेरिका में सिंधी समाज ने की मांग, सिंध को कराये पाक से आज़ाद

जनता के साथ संवाद के मामले में हर कोई नरेंद्र मोदी का कायल है, यहां तक कि विपक्षी नेता भी इसकी तारीफ करते हैं कि नरेंद्र मोदी एक शानदार वक्ता हैं. इसी का नज़ारा ह्यूस्टन में दिखा, जब स्टेडियम में बैठे 50 हजार से अधिक लोगों से पीएम ने सीधे संवाद किया. पीएम अपनी ही शैली में लोगों से जुड़ते गए और माहौल जोशीला होता गया.

…जब ट्रंप का हाथ पकड़ लगाया मैदान का चक्कर

करीब 50 मिनट का भाषण देने के बाद जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंच से नीचे उतरे तो कुछ ऐसा हुआ कि हर कोई हैरान हो गया. मोदी मंच से नीचे उतरे, सीधे डोनाल्ड ट्रंप के पास पहुंचे और उनसे मिलकर दर्शकों की ओर बढ़ गए. पीएम मोदी ने डोनाल्ड ट्रंप का हाथ पकड़ा और उनसे कहा कि चलिए, मैदान का चक्कर लगाते हैं.

शायद इसके लिए डोनाल्ड ट्रंप भी तैयार नहीं थे और न ही उनकी सुरक्षा में तैनात सुरक्षाकर्मी. लेकिन मोदी आगे बढ़े और डोनाल्ड ट्रंप के साथ मैदान का चक्कर काटने लगे, दोनों नेताओं ने स्टेडियम में बैठी जनता का अभिवादन स्वीकार किया.

Back to top button