मैं भारत से प्यार करता हूं, जानिए और क्या कहा डोनाल्ड ट्रंप ने

आज अमेरिका में भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात हुई. इस दौरान दोनों ने एक-दूसरे का अभिवादन किया और ट्रंप ने कहा कि वो भारत से प्यार करते हैं. उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी के प्रति भी अपना सम्मान प्रकट किया.

ट्रंप ने जब इस समारोह के दौरान अपना भाषण समाप्त किया और पोडियम से उतरने लगे तब अमेरिकी की उच्च अधिकारी निकी हेली ने स्वराज को गर्मजोशी से गले लगाया. इसके बाद हेली ने विदेश मंत्री को ट्रंप से मुखातिब करवाया.

इसके बाद जब विदेश मंत्री स्वराज ने कहा कि वो पीएम मोदी की तरफ से ट्रंप के लिए बधाई संदेश लाई हैं, तो जवाब में ट्रंप ने कहा, “मैं भारत से प्यार करता हूं, मेरे दोस्त पीएम नरेंद्र मोदी को मेरा सम्मान दीजिएगा.” ये बता न्यूज़ एजेंसी पीटीआई को सूत्रों के हवाले से बताई गईं.

ब्रिटेन सेना से निकाला जा सकता है सिख सैनिक, परीक्षण में कोकीन की हुई पुष्टि

ये मुलाकात और बातचीत का आदान प्रदान उस कार्यक्रम के दौरान हुआ जिसमें दुनिया में फैली ड्रग्स की समस्या के खिलाफ कार्रवाई के बारे में बात की गई. ट्रंप ने इसकी अध्यक्षता की. इस कार्यक्रम का आयोजन यूएन जेनरल असेंबली के 73वें सेशन के दौरान किया गया.

सुषमा ने कई द्विपक्षीय बैठकें कीं

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कई देशों के विदेश मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैंठकें कीं और कारोबार, निवेश और क्षमता निर्माण समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की. स्वराज ने सोमवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 73वें सत्र से इतर कोलंबिया के विदेश मंत्री कार्लोस होम्स ट्रूजिलो, स्पेन के विदेश मंत्री जोसेफ बोरेल, नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप कुमार ज्ञवाली, मोरक्को के नासीर बोरिता, यूरोपीय संघ में विदेश मामलों के उच्च प्रतिनिधि फेडेरिया मोघेरिनी, लिकटेंस्टाइन के विदेश मंत्री ऑरेलिया फ्रिक से मुलाकात की.

संयुक्त राष्ट्र महासभा का 73वां सत्र सोमवार को शुरू हुआ है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया कि स्वराज ने ट्रूजिलो से मुलाकात की और व्यापार एवं निवेश, फार्मा, खनन, पेट्रोलियम और क्षमता निर्माण पर सहयोग पर चर्चा की. एक अन्य ट्वीट में उन्होंने बताया कि स्वराज और बोरेल ने निवेश, नवीनीकरण ऊर्जा, जल शोधन, पर्यटन और हमारी प्रमुख पहलों में उनका योगदान जैसे मामलों में रिश्तों को गहरा करने के तरीकों पर चर्चा की.

नेपाल के साथ बैठक पर उन्होंने कहा कि एक करीबी पड़ोसी और एक दोस्त. विदेश मंत्री स्वराज ने नेपाल के विदेश मंत्री ज्ञवाली से संयुक्त राष्ट्र महासभा 2018 के इतर मुलाकात की और हमारे द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की. लिकटेंस्टाइन के साथ भारत के राजनयिक संबंधों के 25 साल पूरा होने के मौके पर कुमार ने बताया कि दोनों मंत्रियों ने व्यापार एवं निवेश, खासतौर पर भारतीय व्यापार मेले एवं पर्यटन में हिस्सेदारी से द्विपक्षीय ताल्लुकात बढ़ाने पर चर्चा की.

Back to top button