मुआवजे को लेकर उग्र किसानों का सब स्टेशन पर हमला, आगजनी

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) राज्य औद्योगिक विकास निगम की ट्रांस गंगा सिटी परियोजना (Trans Ganges City Project) के लिए अधिग्रहित की गई जमीन का उचित मुआवजा (Compensation) न मिलने से नाराज हजारों किसान उन्नाव में लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं. शनिवार को किसानों के पुलिस से झड़प और जमकर प्रदर्शन के बाद प्रशासन ने सख्ती बरती और मामला शांत होने का दावा किया था.

लेकिन, रविवार को एक बार फिर किसान उग्र हो गए और उन्होंने ट्रांस गंगा सिटी एरिया के करीब 1 किलोमीटर की परिधि में बने सब स्टेशन पर हमला कर दिया. किसानों ने सब स्टेशन के पास पड़े प्लांट के पाइपों को आग के हवाले कर दिया. आगजनी की इस घटना से जिला प्रशासन में हड़कंप मच गया. आनन-फानन में दमकल की गाड़ियां मौके पर भेजी गई हैं.

उधर उन्नाव के डीएम ने कहा कि ये प्रदर्शन किसानों का नहीं, कुछ अराजक तत्वों का है. इन्होंने माहौल बिगाड़ने की कोशिश की है. इनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. डीएम ने कहा कि इन लोगों ने कुछ पाइपों और एक गाड़ी को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की है. उन्होंने कहा कि फोर्स के साथ गांव-गांव घूमकर हम स्थिति सामान्य होने की पूरी कोशिश कर रहे हैं.

बता दें शनिवार को प्रदर्शनकारी किसानों ने जेसीबी और गाड़ियों पर पथराव किया, जिसके बाद पुलिस को बुलाना पड़ा. मौके पर 12 थानों की पुलिस और पीएसी की टुकड़ी को भी तैनात किया गया है. एक किसान नेता ने बताया कि हम लोग दो साल से लड़ाई लड़ रहे हैं, लेकिन सरकार हमारी बात को नहीं सुन रही.

Back to top button