मुंबई पुलिस को बड़ी कामयाबी, गिरफ्तार कर लिया अंडरवर्ल्ड डॉन के शूटर एजाज लकड़ावाला को

अंडरवर्ल्‍ड सरगना दाऊद इब्राहिम का शूटर मोस्ट वांटेड गैंगस्टर एजाज लकड़ावाला को पटना पुलिस की मदद से मुंबई पुलिस ने पटना एयरपोर्ट के पास जक्कनपुर थानाक्षेत्र से गिरफ्तार किया है। उसके साथ दो अन्य लोगो को भी गिरफ्तार किया गया है। मुम्बई क्राइम ब्रांच और बिहार एसटीएफ ने बीती रात एजाज को पटना से धर दबोचा। गिरफ्तार करने के बाद क्राइम ब्रांच की टीम उसे वापस मुम्बई ले गई। उसे 21 जनवरी तक हिरासत में भेज दिया गया है।

बेटी के कारण पकड़ा गया गैंगस्टर एजाज

यह भी पढ़ें: सीएए पर अचानक बदल गईं ममता बनर्जी, विपक्ष से कर लिया किनारा

एजाज लकड़वाला की बेटी को 28 दिसंबर को गिरफ्तार किया गया था। वह फर्जी पासपोर्ट का इस्तेमाल कर रही थी। गैंगस्टर एजाज लकड़ावाला की गिरफ्तारी के बाद मुंबई पुलिस के ज्वाइंट कमिश्नर (क्राइम) संतोष रस्तोगी ने बताया कि, ‘उसकी बेटी हमारी हिरासत में थी और उसने हमें बहुत सी जानकारी दी, जिसके आधार पर हमने पता लगाया।

उन्होंने बताया कि हमारे सूत्रों ने हमें उसके पटना आने के बारे में भी बताया था। जिसके बाद हमारी टीम ने उसपर काम किया और उसे बिहार के जक्कनपुर पुलिस स्टेशन की सीमा से गिरफ्तार कर लिया गया।

पटना के एसएसपी उपेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि मुंबई क्राइम ब्रांच की चार सदस्यीय टीम डिप्टी कमिश्नर के नेतृत्व में पटना आई थी और बुधवार की दोपहर ही एजाज को लेकर वापस लौट गई। 

पटना बस स्टैंड से हुआ गिरफ्तार, दरभंगा भागने की फिराक में था

जानकारी के अनुसार, मुंबई पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी एजाज नेपाल के पोखरा से पटना के मीठापुर बस अड्डा आने वाला है। इसके बाद मुंबई पुलिस की टीम पटना पहुंची। मुंबई पुलिस के साथ बिहार एसटीएफ ने मीठापुर बस स्टैंड की घेराबंदी कर दी। एजाज की तस्वीर के साथ सादी वर्दी में पुलिसकर्मी उसकी खोज करने लगे।

बताया जाता है कि स्कॉर्पियो में सवार एजाज लकड़ावाला जैसे ही बाईपास से मीठापुर बस स्टैंड की ओर मुड़ा, पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ में मालूम चला कि वह यहां से दरभंगा भागने की फिराक में था। दोपहर डेढ़ बजे की फ्लाइट से मुंबई क्राइम ब्रांच की टीम उसे लेकर मुंबई लौट गई।

पुलिस से बचने के लिए भागता फिर रहा था एजाज

एजाज लकड़ावाला मुंबई के सबसे वांछित गैंगस्‍टरों में शामिल था और कभी छोटा राजन गैंग का मेंबर था। मुंबई और दिल्ली में उसपर दो दर्जन से अधिक संगीन मामले दर्ज हैं,  जिनमें रंगदारी, वसूली, हत्या और फिरौती वसूलने के मामले शामिल हैं। पुलिस से बचने के लिए लकड़ावाला पिछले कई सालों में कभी यूएस, कभी मलेशिया, कभी यूके तो कभी नेपाल में भी रह चुका है। सूत्रों के मुताबिक, दाऊद लकड़ावाला के छोटा राजन से हाथ मिलाने की वजह से नाराज था। 

वर्ष 2003 में ऐसी अफवाह थी कि बैंकाक में दाऊद गिरोह के हमले में एजाज लकड़ावाला की मौत हो गई लेकिन वह बच गया था और ये बात अफवाह निकली थी। बताया जाता है कि वह बैंकाक से कनाडा चला गया और पिछले काफी समय से वहीं पर था, आज पुलिस ने उसे पटना से गिरफ्तार किया है। 

कभी अस्पताल से भी भाग निकला था एजाज लकड़ावाला

कुख्यात गैंगस्टर एजाज लकड़ावाला कभी मुंबई के जोगेश्वरी इलाके में रहता था। फिर देश-विदेश में छुपने के बाद एजाज कनाडा में रह रहा था। साल 2003 में एक हमले के बाद वह अस्पताल से फरार हो गया था, जिसके बाद 2004 के दौरान एजाज को कनाडा पुलिस ने उसे ओटावा से गिरफ्तार किया था।

गिरफ्तार होने के कुछ दिनों तक उसे जेल में रखने के बाद रिहा कर दिया गया था। जेल से रिहा होने के बाद वह कई साल तक अंडरग्राउंड रहा था। लेकिन, फिर साल 2008 में फिरौती के एक मामले में उसका हाथ होने की ख़बर एजेंसियों को मिली थी। मगर, तब से उसका कुछ पता नहीं चल सका था कि वो कहां छुपा है?

Back to top button