वीडियो: मार्केट में आया ऐसा टायर ना हवा भरेगी और ना ही होगा पंचर

ड्राइविंग के समय सबसे ज्यादा डर उनके टायर के पंचर होने का रहता है। हालांकि अब बाजार में ट्यूबलेस टायर आ चुके हैं जो पंचर होने के बाद भी काम दे देते है। अब टायर निर्माता कम्पनी मिशेलिन और जनरल मोटर्स ने साथ मिल कर एक ऐसे टायर तैयार किया है जो कभी पंचर नहीं होगा और इसमें हवा भरवाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

Uptis नामक इस टायर को लेकर कम्पनियों ने बताया है कि पैसेंजर वाहनों के लिए नई तकनीक पर आधारित अपटिस टायर्स को वर्ष 2024 तक दुनियाभर में उपलब्ध किया जाएगा। फिलहाल मिशेलिन और जनरल मोटर्स नए अपटिस टायर के प्रोटोटाइप को शेवरोले बोल्ट EV कार के जरिए टैस्ट कर रही हैं। जानकारी के लिए बता दें कि दुनिया भर में करीब 200 मिलियन टायर्स प्रतिवर्ष अपने समय से पहले ही पंक्चर हो जाते हैं और इनके पीछे सबसे बड़ा कारण खराब सड़कें, अनुचित वायु दबाव हो होना है।

इस टायर में इस तरह के मैटेरियल का प्रयोग किया है जो कि प्रेसर पड़ने पर फ्लेक्सिबल हो सकता है और ज्यादा से ज्यादा भार सहने की क्षमता रखता है। इस टायर को आज के समय के अत्याधुनिक वाहनों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। इसके अलावा इस टायर के लिए किसी भी तरह की मेंटेनेंस की भी कोई जरुरत नहीं होगी।

Back to top button