मात्र इस की मदद से रखें बच्चों के स्मार्टफोन पर नजर, जानिए कैसे करें यूज

अक्सर माता-पिता की चिंता होती है कि उनकी नजरों से दूर होकर बच्चे अपने स्मार्टफोन पर आखिर क्या देखते हैं और क्या नहीं। ऐसे में यह मुश्किल होता है कि पेरेंट्स सीधे बच्चों की गतिविधियों पर रख सकें। इस समस्या का समाधान गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद है।

गूगल प्ले स्टोर पर कई एप्स हैं, जिन्हें डाउनलोड करके आप अपने पार्टनर और परिवार के सदस्य पर निगरानी रख सकते हैं। डालते हैं इन एप्स पर एक नजर जो आ सकते हैं आपके काम।

पेरेंटल कंट्रोल बोर्ड

स्मार्टफोन से बच्चा किसे कॉल कर रहा है, किससे कितनी देर बात रहा है, किसे कब क्या मैसेज भेज रहा है और फेसबुक-व्हॉट्सएप जैसी सोशल साइट पर वह कब ऑनलाइन है, यह सब जानकारी रखने के लिए ‘पैरेंटल कंट्रोल बोर्ड’ ऐप मददगार साबित हो सकता है।

मां-बाप या भाई-बहन इसके जरिए बच्चों के फोन पर व्हाइट लिस्ट और ब्लैक लिस्ट भी बना सकते हैं। व्हाइट लिस्ट में जहां उन लोगों के फोन नंबर और ईमेल एड्रेस शामिल किए जा सकते हैं, जिन्हें बच्चे को कॉल करने, मैसेज भेजने और सोशल मीडिया अकाउंट पर जुड़ने की अनुमति होगी। वहीं, ब्लैक लिस्ट के जरिए ऐसे लोगों को ब्लॉक किया जा सकता है, जिन्हें मां-बाप बच्चों से दूर रखना चाहते हैं।

फैमिली लिंक

गूगल द्वारा पेश किए गए फैमेली लिंक नाम के पेरेंट कंट्रोल हब को अब सर्च इंजन ने टीन एजर्स तक बढ़ा दिया है। फैमिली लिंक के माध्यम से माता-पिता, अपने बच्चों द्वारा स्मार्टफोन यूज को कंट्रोल कर सकते हैं। इसके माध्यम से वो उनके बच्चे द्वारा स्मार्टफोन पर यूज किए जाने वाले इंटरनेट, स्क्रीन टाइम, सर्च और डाउनलोड को कंट्रोल कर सकते हैं साथ ही उनके स्मार्टफोन के माध्यम से बच्चों की लोकेशन को ट्रैक कर सकते हैं।

यह फीचर लॉन्च हो चुका है और पेरेंट्स इसका यूज कर सकते हैं। यह फैमिली लिंक हर उस शख्स के लिए उपलब्ध है जिसका पहले से गूगल अकाउंट है। गूगल द्वारा इसे टीन एजर्स और पुराने अकाउंट्स तक बढ़ाकर यूजर्स के परिजनों की ऑनलाइन सुरक्षा को बेहतर करने की कोशिश की गई है।

हालांकि, इसे यूज करने के लिए दोनों पक्षों की मंजूरी जरूरी होती है। अगर कोई बच्चा जिसे ट्रैक किया जा रहा है, वो अगर इससे बाहर आना चाहता है तो वो कभी भी ऐसा कर सकता है। लेकिन यह कोशिश उसके फोन को अगले 24 घंटो के लिए लॉकडाउन करेगा।

गूगल असिस्टेंट से लॉक कर सकेंगे फोन लॉक

फैमिली लिंक के माध्यम से पेरेंट्स को यह अधिकार मिल जाता है कि वो अपने बच्चों के फोन को लॉक कर सकें। लेकिन जल्द ही वो गूगल असिस्टेंट के माध्यम से भी यह कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें सिर्फ यह कहना होगा कि गूगल, प्लीज लॉक जॉनीस अकाउंट। इसके कुछ ही मिनटों बाद अकाउंट लॉक हो जाएगा।

जानिए कैसे करें यूज

– सबसे पहले गूगल फैमिली ऐप अपने फोन में प्ले स्टोर से डाउनलोड करें

– इसके बाद अपने गूगल अकाउंट में साइन इन करें

– अब अपने बच्चों के लिए गूगल अकाउंट बनाएं

– अब यही फैमिली लिंक ऐप अपने बच्चों के फोन में भी डाउनलोड करें

– अब आपके फोन द्वारा जनरेट किया गया कोड अपने बच्चों के फोन में डालें

– एक बार दोनों फोन कनेक्ट हो गए तो पेरेंट्स स्क्रीन टाइम लिमिट को अप्रूव या डिसअप्रूव कर सकते हैं

Back to top button