महाराष्ट्र के पालघर जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए…

महाराष्ट्र के पालघर जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 2.1 दर्ज की गई है। दोपहर करीब 2 बजकर 11 मिनट पर भूकंप आया था। हालांकि, भूकंप के झटके काफी हल्के थे। इस वजह से इन्हें ज्यादा महसूस नहीं किया जा सका।  इससे पहले भी यहां कई बार भूकंप आता रहा है। शुक्रवार (1 मई)  को  पालघर के डहाणू क्षेत्र में भूकंप के हल्के-फूल्के झटके महसूस किए गए थे। फिलहाल, जान-माल को कोई नुकसान नहीं हुआ है।

इससे पहले 1 मार्च को ही पालघर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर उसकी तीव्रता 4.3 मापी गई थी। जानकारी के मुताबिक, भूकंप का केंद्र जमीन से पांच किलोमीटप अंदर था। जानकारी के लिए बता दें कि पालघर में इस साल में 4 बार भूकंप आ चुका है। इससे पहले 20 फरवरी को एक ही दिन में तीन बार भूकंप के झटके महसूस किए थे। 

पिछले साल महाराष्ट्र के तलासरी में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल के पैमाने पर यह झटके बहुत चिंताजनक थे। हाल ही में हिमाचल प्रदेश के मंडी में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.2 मापी गई थी। भूकंप का केंद्र मंडी के पूर्वोत्तर में 10 किलोमीटर की गहराई में था। 

गौरतलब है कि हाल ही में हिमाचल प्रदेश के मंडी में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.2 मापी गई थी। भूकंप का केंद्र मंडी के पूर्वोत्तर में 10 किलोमीटर की गहराई में था। 

Back to top button