5वीं फेल ने मात्र 12 रुपये से खड़ा किया 6 हजार करोड़ का साम्राज्य, जानिए कोन है ये बिजनेसमैन

आपने कई बड़ें अरबपतियों की सफलता की कहानियां सुनी होंगी। लेकिन आज हम जिस शख्स की बात कर रहे हैं उनकी गिनती सूरत के बड़े कारोबारियों में होती है। ये शख्स हैं सावजीभाई ढोलकिया। इनकी कहानी इतनी अद्भुत, अविश्वसनीय, अकल्पनीय है कि आप भी जानकार हैरान रह जाएंगे।5वीं फेल ने मात्र 12 रुपये से खड़ा किया 6 हजार करोड़ का साम्राज्य, जानिए कोन है ये बिजनेसमैन

सावजीभाई शून्‍य से शिखर पर पहुंचने वाले व्‍यक्ति का एक जीवंत उदाहरण हैं। वह अमरेली जिले के डुढाला गांव के रहने वाले हैं। कक्षा 4 तक पढ़ें सावजीभाई 1977 में अपने गांव से सिर्फ 12.5 रुपए लेकर सूरत के लिए निकले थे। यह रुपए भी बस का किराया चुकाने में खत्‍म हो गए थे।

ये भी पढ़ें: निकाय चुनाव: घर-घर जन सम्पर्क पर जोर, वाट्सएप-फेसबुक का भी है सहारा

घर से भागकर उन्होंने सूरत की एक फैक्ट्री में महज 179 रुपये प्रति माह पर नौकरी पर काम किया। उस समय उनके पास खाने-पीने में 140 रुपए खर्च करने के बाद 39 रुपये बचा करते थे।

अपने एक दोस्त से हीरा घिसने का काम सीखा करीब 10 साल तक हीरा घिसने का काम किया और धीरे-धीरे कारोबार आगे बढ़ने लगा। ढोलकिया की हरि कृष्ण डायमंड नाम की कंपनी का कारोबार 1991 में मात्र एक करोड़ का था जो आज बढ़कर 6000 करोड़ पहुंच गया है।

ये भी पढ़ें: बड़ी खबर: इस बड़ी वजह से एक बार फिर जल्द महंगा हो सकता है पेट्रोल-डीजल

जिस कंपनी में वो काम करते थे आज वो उसी कंपनी के मालिक बन गए हैं। उनकी हीरा और टेक्सटाईल की इंडसट्रीज हैं और तकरीबन 5500 से ज्यादा कर्मचारी यहां काम करते हैं।

 
Back to top button