मशहूर है बिहार के ये स्पेशल जायके, घूमने जाएं तो चखना न भूलें…

अगर आप घूमने-फिरने के साथ खाने-पीने के भी शौकीन हैं, तो आपकी ट्रिप और भी ज्यादा मजेदार बन जाती है। आज हम आपको बिहार के स्पेशल जायकों के बारे में बताने जा रहे हैं। अगर आप बिहार घूमने जाएं, तो इन जायकों को जरूर ट्राई करें।

लिट्टी चोखा

बिहार के साथ उत्तरप्रदेश में भी लिट्टी चोखा खाया जाता है। सत्तू भरकर बनाया गया यह व्यंजन बिहार का स्पेशल फूड है। बैंगन, आलू और टमाटर को मिक्स कर चोखा तैयार कर किया जाता है

ठेकुआ

यह मीठा पकवान है जो त्यौहार के वक्त बनाया जाता है। गुड़ और हरी इलायची को पीसकर पानी में घोलकर और आटे में घी, गुड़ का पानी और नारियल डालकर इसे बनाया जाता है।

खाजा

खाजा एक प्रकार का पकवान है जो मैदा, चीनी, घी या डालडा से बनाया जाता है। यह पूर्वी भारत के बिहार, उड़ीसा तथा पश्चिम बंगाल में भी बहुत लोकप्रिय है।

मालपुआ

मालपुआ उत्तर भारत और बिहार में बनाई जाने वाली रेसिपी है। ये बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं और इन्हैं बनाने का तरीका बहुत आसान है। मालपुआ को रबड़ी या खीर के साथ भी खाते है, इसे खीरपूआ भी कहा जाता है।

परवल की मिठाई

परवल की मिठाई खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है। इसे तैयार करना भी उतना ही आसान है। यह डिश ज्यादातर सेलिब्रेशन टाइम के लिए बनाई जाती है।

Back to top button