जिसे लोगों ने भिखारी समझ दिए पैसे, सच्चाई सामने आते ही फटी की फटी रह गई आंखें

सड़क किनारे एक भिखारी को भीख मांगते देख कोई न कोई उसके कटोरे में सिक्के डाल ही देता है। आजकल भिखारियों पर भी भरोसा करना ठीक नहीं, इस भिखारी ने अपने झोले में क्या भर रखा था, आपको जानकर हैरानी और आश्चर्य जरूर होगा। 

 भिखारी समझ
Homeless man begging on street at night (B&W)

अब तक आपने सड़क किनारे बैठे भिखारी को भीख मांगते हुए देखा होगा, लेकिन इस भिखारी की सच्चाई जान आप किसी को भीख देने से पहले कई बार सोचेंगे। 

 इस भिखारी ने अपने कटोरे में लाखों सिक्के भर रखे थे। उसके कटोरे पर लूट पड़ गई। अच्छे अच्छे लोगों ने जम के कटोरे पर हाथ मारा। अब बात ये कि इतने पैसे आए कहां से? अगली स्लाइड में जानें..

यह भी पढ़े: आदमी के पेट से निकली ऐसी चीज, डॉक्टर भी रह गए दंग!

 मेलबर्न में एक भिखारी मांगने के बजाए लोगों को पैसे बांट रहा है। मेलबर्न स्ट्रीट बैठे इस बिखारी के पास 100 डॉलरहैं। इस भिखारी ने कार्ड बोर्ड पर लिख रहा है कि ‘मुझे आपसे कुछ नहीं चाहिए, अगर आपको कुछ चाहिए, तो आप बिना संकोच ले सकते हैं’दरअसल, ये एक सोशल एक्सपेरीमेंट है। चेहरे पर दाढ़ी-मूछ और आंखों में काला चश्मा लगाए, Swanston स्ट्रीट पर बैठा ये शख़्स कोई और नहीं बल्कि म्यूजिशियन, ‘Martin Green’ है। उस आदमी ने बताया, ‘ये एक्सपेरीमेंट लगभग ढाई घंटे तक चला था। करीब 10,000 लोगों ने उनसे संपर्क किया। इस दौरान कुछ लोगों ने मुझे पैसे भी दिए, उन्हें लगा कि मैं पैसे देने के बजाए, उनसे पैसे मांग रहा हूं’पैसे उठाने वाले 11 में से 8 लोग ऐसे थे, जो बेघर थे। वहीं कई लोगों ने Martin से उनका हाल-चाल भी पूछा। एक यंग लड़की ने Martin को कॉफी भी ऑफर की। ढाई घंटे में 99 डॉलर उठ चुके थे। किसी ने भी 10 डॉलर से अधिक की रकम नहीं ली। 

Back to top button