भारत समेत चार देशों में रिश्वत खिलाने का मामला बंद करने के लिए वॉलमार्ट उठाएगा ये बड़ा कदम..

अमेरिकी रिटेल कंपनी वॉलमार्ट विदेशों में कारोबार के सिलसिले में अधिकारियों को रिश्वत देने का मामला निपटाने के लिए अमेरिकी बाजार विनियामक को 28.2 करोड़ डॉलर (करीब 1,966.5 करोड़ रुपए) का भुगतान करने को तैयार है।

वॉलमार्ट पर भारत, चीन, मैक्सिको और ब्राजील में कारोबार चलाने के लिए अमेरिका के भ्रष्टाचार-रोधी नियमों का उल्लंघन करके स्थानीय अधिकारियों को रिश्वत देने का आरोप है। यह आरोप सात साल पहले लगा था। अमेरिकी प्रतिभूति एवं विनिमय आयोग (एसईसी) के मुताबिक, नियमों का उल्लंघन वॉलमार्ट के बिचौलियों ने किया है। बिचौलियों ने बिना उचित मंजूरी के दूसरे देशों के सरकारी अधिकारियों को भुगतान किया।

यह भी पढ़ें – Roz Dhan App : पैसे बनाने वाला जादुई चिराग, यहाँ जानें नियमित लाखों कमाने का तरीका

प्रतिभूति आयोग ने वॉलमार्ट पर विदेशी भ्रष्ट व्यवहार कानून (एफसीपीए) के नियमों के उल्लंघन का मामला दर्ज किया है। कंपनी 10 साल से ज्यादा समय तक भ्रष्टाचार-रोधी अनुपालन कार्यक्रम संचालित करने में विफल रही। इस दौरान, उसने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेजी से विस्तार किया।

अमेरिका और ईरान के बीच तनाव से भारत में बढ़ सकती हैं इस चीज की कीमत, जानें क्यों..

निमयों की अनदेखी

आयोग ने कहा कि वॉलमार्ट एसईसी का मामला निपटाने के लिए 14.4 करोड़ डॉलर और आपराधिक मकदमें खत्म करने के लिए करीब 13.8 करोड़ डॉलर देने को तैयार है। इस तरह कुल रकम 28.2 करोड़ डॉलर बैठेगी। प्रतिभूति एवं विनिमय आयोग के प्रवर्तन विभाग की एफसीपीए यूनिट प्रमुख चार्ल्स कैन ने कहा, ‘वॉलमार्ट ने नियम अनुपालन के मुकाबले अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कारोबार विस्तार और खर्चों में कटौती को ज्यादा महत्व दिया।’

Back to top button