भारत ने कर दिया कमाल, इस “नए हथियार” के सफल प्रशिक्षण ने मचा दिया है पाक और चीन में हड़कंप!!

पिछले कई वर्षों से चीन और पाकिस्तान भारत के लिए सीमा पर बड़ी परेशानी का सबब बने हुए हैं । घुसपैठ, सीमा पार से गोलीबारी आम हो गयी, न जाने कितने मासूम लोग और भारतीय सेना के जवानों ने ऐसे हादसों में अपनी जान खोई । इसका एक बहुत बड़ा कारण था भारतीय सेना का सशक्त न होना ।भारत ने कर दिया कमाल,

परंतु अन्य सरकारों की तरह मोदी सरकार ने इस विफलता को नहीं दोहराया और देश सेना को सबसे बेहतरीन हथियारों से लैस करने की पूरी तयारी कर ली है । कुछ ही दिन पहले डीआरडीओ ने 155 एमएम 52 कैलिबर की तोप का सफल परीक्षण किया है ।

आपको जानकारी दें की भारत ने इस तोप का परीक्षण #Towed Artillery Gun System यानि ATAGS के तहत किया गया है। जिन लोगों को ATAGS के बारे में जानकारी ना हो उन्हे बता दें की ये अपने आप में एक अनोखा बुलेटप्रूफ हथियार है । ये सेना के आधुनिकीकरण में एक बड़ा कदम माना जा रहा है ।

जल्द ही इसके तहत बनाई जा रही 155 एमएम 52 कैलिबर की तोपें अगले वर्ष के पहले हाफ में भारतीय सेना को मिल जाएंगे। इन तोपों को पुणे में डिज़ाइन किया गया था । इसकी फ़ाइरिंग रेंज लगभग 40 किलोमीटर है और इसे सीमा पर तैनात किया जाएगा जिससे पाकिस्तान और चीन का प्रभाव कम किया जा सके ।

Back to top button