भारत के लिए बहुत बड़ी खुशख़बरी, महामुक़ाबले से पहले रोहित-युवी को मिलेगा अभ्यास का मौका

रोहित शर्मा इंग्लैंड पहुंच चुके हैं और चैंपियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान के खिलाफ शुरुआती मुकाबले से पहले जब भारतीय टीम मंगलवार को बांग्लादेश के खिलाफ अपने अंतिम वॉर्मअप मैच के लिए उतरेगी तो उनकी निगाहें सलामी बल्लेबाज़ के तौर पर कुछ अच्छे अभ्यास पर लगी होंगी.

भारत के लिए बहुत बड़ी खुशख़बरी, महामुक़ाबले से पहले रोहित-युवी को मिलेगा अभ्यास का मौका
बारिश के कारण बाधित हुए शुरुआती वॉर्मअप मैच में न्यूज़ीलैंड पर 45 रन की जीत दर्ज करने के बाद विराट कोहली चाहेंगे कि उनके बल्लेबाज़ों को पिछले वॉर्मअप मैच की तुलना में 26 से ज़्यादा ओवर खेलने को मिल जाएं.

ये भी पढ़े: IndvsBan वॉर्मअप मैच: भारत को लगा दूसरा झटका, रोहित के बाद रहाणे भी आउट

रोहित आईपीएल में अपनी टीम की बेहतरी के लिए बल्लेबाज़ी क्रम में नीचे खेलने उतरे थे लेकिन अब वह पारी का आगाज़ करेंगे. वह निजी प्रतिबद्धताओं से पहले अभ्यास मैच में नहीं खेल सके थे और शनिवार की शाम को ही टीम से जुड़

महेंद्र सिंह धोनी ने 2013 में भारत के सफल चैंपियंस ट्रॉफी अभियान में उन्हें बल्लेबाज़ी क्रम में ऊपर भेजने का फैसला लिया था, जिसके बाद उनका सीमित ओवर का करियर पूरी तरह से बदल गया. भारत की सफलता का सबसे बड़ा कारण रोहित और शिखर धवन की जोड़ी था जो फिर से उन्हीं हालात में नई गेंद का सामना करेंगे जो चार साल के पिछले अभियान की तरह ही हैं. पहले अभ्यास मैच में अजिंक्य रहाणे बतौर सलामी बल्लेबाज़ फेल रहे.

कोहली ने पहले मैच में अर्धशतकीय पारी खेली और वह महेंद्र सिंह धोनी के साथ मैदान पर एक और अच्छी पारी खेलने चाहेंगे. धोनी ने भी क्रीज़ पर अपनी पारी के दौरान प्रभावित किया था.

युवराज भी हुए फिट
न्यूज़ीलैंड के खिलाफ हुए वॉर्म-अप मुकाबले में बुखार की वजह से टीम से बाहर रहे युवराज सिंह अब फिट हो गए हैं और मंगलवार को होने वाले मुकाबले में वो हिस्सा लेंगे. युवराज के फिट होने की जानकारी बीसीसीआई ने अपने ट्वीट के ज़रीए दी. इस अनुभवी बल्लेबाज़ को भी पाकिस्तान के खिलाफ मैच से पहले बल्लेबाज़ी अभ्यास की ज़रूरत है. कप्तान कोहली केदार जाधव को भी मौका देना चाहेंगे.

बांग्लादेश को कम न आंके टीम इंडिया
बांग्लादेश की टीम 50 ओवर के क्रिकेट में काफी अच्छी रही है. ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड में हुए 2015 वर्ल्ड कप के दौरान टीम क्वार्टरफाइनल तक पहुंची थी. मुस्तफिज़ुर रहमान, रूबेल हुसैन, तास्किन अहमद और कप्तान मशरफे मुर्तज़ा की तेज़ गेंदबाज़ों की चौकड़ी किसी भी दिन किसी भी टीम के खिलाफ ख़तरनाक साबित हो सकती है. बल्कि भारत ने 2015 में बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज़ गंवा दी थी जब मुस्तफिज़ुर अंतरराष्ट्रीय किकेट में नए ही थे.

कौन करेगा गेंदबाज़ी का आगाज़
बांग्लादेश के खिलाफ भिड़ंत से भारत को अगले रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले मुकाबले से पहले टीम की अच्छी तैयारी हो सकती है. भारत का गेंदबाज़ी आक्रमण न्यूज़ीलैंड के खिलाफ अच्छा ही दिखा था, जिसमें उन्होंने विपक्षी टीम को 189 रन के अंदर समेट दिया था. कोहली के सामने हालांकि नई गेंद से गेंदबाज़ी करने के विकल्पों में भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव और मोहम्मद शमी मौजूद होंगे.

डेथ ओवरों की ज़्यादातर ज़िम्मेदारी यॉर्कर विशेषज्ञ जसप्रीत बुमराह के ऊपर होगी. रविंद्र जडेजा की छोटे प्रारूप में ऑल राउंडर की काबिलियत रविचंद्रन अश्विन से ज्यादा बेहतरीन है. दूसरे अभ्यास मैच से हालांकि पता चल जाएगा कि शुरुआती मुकाबले में भारत की प्लेइंग इलेवन के खिलाड़ी कौन होंगे.

Back to top button