बड़ी घटना: केमिकल गोदाम में लगी भीषण आग, 69 लोगों की मौत

बांग्लादेश की राजधानी ढाका में बुधवार रात बड़ा हादसा हुआ. एक बिल्डिंग में लगी आग की वजह से 69 लोगों की मौत हो चुकी है. जिस बिल्डिंग में आग लगी है वह पुराने इलाके में रासायनिक गोदाम के रूप में इस्तेमाल होती थी. बांग्लादेश के दमकल विभाग के प्रमुख अली अहमद ने बताया, अभी तक हमने 59 शव बरामद किए हैं. शवों की संख्या बढ़ सकती है.

तलाश अभियान चल रहा है.”उन्होंने बताया कि ढाका के पुराने इलाके चौकबाजार में आग गैस सिलेंडर से लगी होगी जिसके बाद वह तेजी से पूरी इमारत में फैल गई जहां ज्वलनशील पदार्थ भंडार करके रखे हुए थे. आग की लपटें उससे जुड़ी चार इमारतों तक भी फैल गई. इन इमारतों में प्लास्टिक के दाने और बॉडी स्प्रे रखे जाते थे इसके अलावा रासायनिक गोदामों के रूप में भी इनका इस्तेमाल किया जाता है.

उन्होंने कहा, जब आग लगी तब ट्रैफिक जाम लगा हुआ था इसलिए लोग भाग नहीं पाए.” जिस जगह आग लगी वहां गलियां बेहद संकरी हैं. एक अन्य दमकल अधिकारी ने पत्रकारों को बताया कि आग बुधवार रात को 10 बजकर 40 मिनट पर लगी. 200 से अधिक दमकलकर्मियों के अथक प्रयासों के बावजूद आग नहीं बुझ पाई.उन्होंने कहा, ‘‘इसमें समय लगेगा. यह आग की अन्य घटना की तरह नहीं है.” वहां भंडार करके रखे हुए उच्च ज्वलनशील पदार्थों के कारण आग ने इतना भयानक रूप ले लिया है.

Back to top button