#बड़ी खुशखबरी: दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले 27 लाख लोगों को मिलेगा तोहफा…

Delhi Metro Rail Corporation सार्वजनिक परिवहन के लिहाज से दिल्ली-एनसीआर के लाखों लोगों के लिए मेट्रो उनकी लाइफलाइन बन गई है। ऐसे में पीक आवर्स में मेट्रो में काफी भीड़ होती है। लोगों को पैर रखने तक की जगह नहीं मिलती है। कई बार भीड़ को देखते हुए लोग दूसरे मेट्रो का इंतजार करना ही बेहतर समझते हैं। ऐसे में यात्रियों की सुविधा के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) कोच की संख्या को बढ़ा रहा है। योजना के मुताबिक विभिन्न लाइनों पर 156 मेट्रो के नए कोच आएंगे। ऐसे में मेट्रो में रोजाना सफर करने वाले तकरीबन 27 लाख लोगों के लिए यह एक बड़ा तोहफा होगा। #बड़ी खुशखबरी: दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले 27 लाख लोगों को मिलेगा तोहफा...

जल्‍द निकलेगी निविदा
इतनी बड़ी संख्या में मेट्रो कोच लाने को लेकर निविदा प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। निविदा प्रक्रिया पूरी होने के दो वर्ष के भीतर ये कोच आ जाएंगे। मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने एक आरटीआइ के जवाब में यह जानकारी दी।

येलो, ब्‍लू, रेड एवं ऑरेंज लाइन के लिए होंगे कोच

आरटीआइ के जवाब में कहा गया कि ये कोच येलो लाइन, ब्लू लाइन, रेड लाइन व ऑरेंज लाइन के लिए खरीदे जाएंगे। इसके तहत येलो लाइन के लिए 24 कोच, ब्लू लाइन के लिए 18 कोच, रेड लाइन के लिए 78 कोच व ऑरेंज लाइन के लिए 36 कोच खरीदे जाएंगे।

परिचालन में होगी राहत

इससे मेट्रो के परिचालन में आसानी होने के साथ-साथ यात्रियों को भी राहत मिलेगी। अभी सुबह व शाम के समय मेट्रो स्टेशन पर काफी भीड़ होती है। कई बार तो मेट्रो स्टेशन के बाहर तक यात्रियों की लंबी कतार लगी रहती है। ऐसे में समय की बर्बादी के साथ-साथ यात्रियों को अपने गंतव्य स्थान पर जाने में काफी कठिनाई होती है। मेट्रो के नए कोच आने से इस तरह की परेशानी दूर हो जाएगी।

मेट्रो से उतरते समय होती है धक्का-मुक्की

जनकपुरी वेस्ट में भी यात्रियों की काफी भीड़ होती है। यात्रियों ने बताया कि मेट्रो से जाने का एक फायदा होता है कि लोग समय पर अपने गंतव्य स्थान पर पहुंच जाते हैं। ऐसे में यह काफी विश्वसनीय है। कोच की संख्या बढ़ने से लोगों को सुविधा होगी और वे आराम से सफर कर सकेंगे। अभी भीड़ में कई बार मेट्रो से उतरते समय धक्का-मुक्की की नौबत आ जाती है।

कहां-कहां होती है ज्यादा भीड़

  • पश्चिमी दिल्ली में द्वारका मोड़
  • उत्तम नगर ईस्ट
  • उत्तम नगर वेस्ट
  • तिलक नगर
  • राजौरी गार्डन
  • कीर्ति नगर मेट्रो स्टेशन  
Back to top button