बॉलीवुड के ये 7 एक्टर्स जिनकी फिल्मों ने लोगों में जगाया देशभक्ति का भाव

देशभर में 71वें गणतंत्र दिवस को लेकर उत्साह देखने को मिल रहा है. इस दिन को सभी हर्ष और उल्लास से मनाते हैं. जहां लोग परेड देखने के लिए उत्साहित होते हैं वहीं कई ऐसे भी हैं जो देशभक्ति की भावना से लबरेज फिल्में और गानों को देखकर अपना अपना समय बिताना पसंद करते हैं.

बॉलीवुड ने दर्शकों की हर भावना के मुताबिक फिल्में बनाई हैं. ऐसे में बहुत से एक्टर्स ऐसे भी हैं जो दर्शकों के अंदर के देशभक्त का हौसला और गर्व देने का काम करते हैं. आइए आपको बताते हैं उन बॉलीवुड एक्टर्स के बारे में जिन्होंने हमें दी कुछ बढ़िया देशभक्ति से भरी फिल्में.

मनोज कुमार

मनोज कुमार वो अभिनेता हैं, जिनका नाम ही देशभक्ति वाली फिल्में करने के कारण भारत कुमार रख दिया गया. उन्होंने बतौर अभिनेता उपकार, पूरब और पश्चिम, शहीद, क्रांति, देशवासी आदि फिल्में कीं. मनोज कुमार कई फिल्मों के निर्माता और लेखक भी रहे. उन्होंने जितनी सिद्दत से देशभक्ति वाली फिल्में कीं, शायद ही किसी और एक्टर ने की होंगी.

अक्षय कुमार
अक्षय कुमार ने कुछ समय से देशभक्ति से जुड़ी फिल्में की हैं इसके अलावा वे सरकारी योजनाओं पर भी फिल्में कर रहे हैं. उनकी पिछली कुछ फिल्मों में बेबी, रुस्तम, एयरलिफ्ट, नाम शबाना जैसी फिल्में शामिल हैं. इसके अलावा गब्बर बैक, जॉली एलएलबी-2, पैडमैन जैसी सामाजिक सरोकार वाली फिल्में भी कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: बॉलीवुड अभिनेता नसीरुद्दीन शाह की बेटी हीबा ने क्लीनिक में की मारपीट, दर्ज हुआ FIR

बलराज साहनी

बलराज साहनी ने अपनी फिल्मों से देशभक्ति की भावना जगाई. उन्हें बंटवारे पर बनी गरम हवा, धरती के लाल, दो बीघा जमीन जैसी फिल्मों के लिए जाना जाता है. इन सभी फिल्मों में कहीं ना कहीं देशभक्ति की वो बात है जिसे देख आंखें भर ही आती हैं.

आमिर खान
आमिर खान ने सरफरोश, मंगल पांडे, लगान, रंग दे बसंती आदि फिल्में कीं. चंद्रशेखर आजाद और मंगल पांडे जैसे महापुरुषों का किरदार निभा चुके हैं. वे पीपली लाइव सहित कई सामाजिक विषयों पर बनी फिल्मों को प्रोड्यूस कर चुके हैं.

अजय देवगन
अजय देवगन ने भी अपनी अदाकारी से महापुरुषों के किरदार को सजाया. उन्होंने अपहरण, गंगाजल, रेड, मेजर साहब, द लीजेंड ऑफ भगत सिंह जैसी फिल्में कीं. अजय द्वारा निभाया शहीद भगत सिंह का किरदार बेहद सराहा जाता रहा है.

नाना पाटेकर
नाना पाटेकर को इस लिस्ट में शामिल ना किया जाए ऐसा हो ही नहीं सकता. उन्होंने प्रहार, क्रांतिवीर, तिरंगा, कोहराम जैसी फिल्मों से लोगों में देशभक्ति जताई. उनके योगदान को देखते हुए आर्मी ने उन्हें कैप्टन रैंक के अधिकारी का सम्मान दिया था.

सनी देओल
सनी देओल की न सिर्फ देशभक्ति से सजी फिल्में दर्शकों ने सराही, बल्कि उनके बोले डायलॉग्स भी खूब हिट हुए. उन्होंने इंडियन, गदर, बॉर्डर, मां तुझे सलाम, 23rd मार्च, 1931: शहीद सहित कई फिल्मों में बेहतरीन किरदार निभाए हैं.

 

Back to top button