अब पार्टी की बैठक में भी शामिल नहीं होते राहुल गांधी, सामने आई ये बड़ी वजह

लोकसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद राहुल गांधी ने कांग्रेस का अध्यक्ष पद छोड़ दिया था और अब खबर है कि उन्होंने पार्टी की अहम बैठकों में शामिल होना बंद कर दिया है। शनिवार को ऐसा ही हुआ। दिल्ली में अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में पार्टी की चुनाव समिति की बैठक हुई। देशभर से बड़े नेता पहुंचे, लेकिन राहुल गैरमौजूद रहे। इस बारे में जब राहुल के ऑफिस से पूछा गया तो जवाब मिला कि राहुल चुनाव समिति के सदस्य नहीं हैं, इसलिए बैठक में शामिल नहीं हुए। बता दें, महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी प्रत्याशियों के बारे में फैसला करने के लिए यह बैठक बुलाई गई थी।

सीतारमण ने देश में अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए की यह प्रमुख घोषणाएं

पहली बार नहीं…

  • यह पहली बार नहीं है जब लोकसभा चुनाव परिणाम के बाद राहुल ने पार्टी की अहम बैठक से किराना किया हो। 12 सितंबर को सोनिया गांधी की अध्यक्षता में हुई बैठक में वह शामिल नहीं हुए थे। उस बैठक में कई अहम फैसले लिए गए थे और देश के आर्थिक हालात पर चर्चा हुई थी।
  • पार्टी के महासचिवों, राज्य प्रभारियों, प्रदेश अध्यक्षों और पार्टी विधायक दलों के नेताओं की इस बैठक में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और वरिष्ठ नेता एके एंटनी ने हिस्सा लिया था।
  • तब भी सवाल उठा था और आरपीएन सिंह ने कहा था कि वह बैठक पार्टी के महासचिवों और पार्टी प्रभारियों की थी। अटकलों को खत्म करने के लिए पार्टी ने राहुल गांधी के कार्यक्रमों की सूची भी जारी की थी।
  • इससे पहले 10 अगस्त को हुई कार्यसमिति की बैठक में राहुल गांधी शामिल हुए थे, जिसमें उनका इस्तीफा स्वीकार किया गया था। वह अनुच्छेद 370 पर चर्चा के लिए हुए सीडब्ल्यूसी की बैठक में भी शामिल हुए थे।
  • केरल के वायनाड से सांसद राहुल गांधी कांग्रेस की कई समितियों के सदस्य नहीं हैं। पार्टी के अध्यक्ष से इस्तीफा देने के बाद राहुल गांधी ने कहा था कि गांधी-नेहरू परिवार से कांग्रेस का अगला अध्यक्ष नहीं होगा। लेकिन तीन महीने बाद पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने सोनिया गांधी को अंतरिम अध्यक्ष बनाने का फैसला किया था।
Back to top button