बेहद गुणकारी है इमली, कब्ज से कैंसर तक इन प्रॉबल्म को रखती है दूर

खाने का स्वाद बढ़ाने वाली खट्टी इमली का इस्तेमाल अक्सर हम अपनी रसोई में करते हैं। यहां तक कि कई तरह की चटनियों का स्वाद इमली के बगैर अधूरा माना जाता है। इमली को केवल स्वाद के लिए ही नहीं बल्कि सौंदर्य और स्वास्थ्य संबंधी कई गुणों के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। इमली में कई पोषक तत्व जैसे विटामिन सी, ई और बी के अलावा कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, पोटेशियम, मैंगनीज और फाइबर की भी भरपूर मात्रा होती हैं जो मिलकर आपकी कई बीमारियों को दूर करने में मदद करते है।

1. पाचन में सुधार
पेट में दर्द? कब्ज महसूस होती है तो इमली आपके पेट संबंधी सभी समस्याओं को दूर करने में कारगर साबित होगी। इमली में टार्टरिक एसिड मैलिक एसिड और पोटेशियम भरपूर होता है, जो पाचन को दुरूस्त रखने में मदद करते है।  

2. डायबिटीज से राहत
इमली डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है। इमली में नैचुरल एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो डायबिटीज के मरीजों के राहत दिलाने का काम करते है। 

3. वजन घटाएं
अगर आप अपने वजन को लेकर परेशान है तो इमली आपकी मदद कर सकती है। इमली में हाइड्रोऑक्साइट्रिक एसिड प्रचुर मात्रा में होता है, जो शरीर में वसा को कम करने वाले इन्जाइम को बढ़ाता है। एक अध्ययन से साबित हुआ है कि रोजाना इमली खाने से वजन तेजी से घटता है। 

4. पेप्टिक अल्सर से राहत
पेप्टिक अल्सर दर्दनाक घाव होते हैं जो पेट और छोटी आंत में दिखाई देते हैं। एक अध्ययन से पता चला कि इमली के बीज अल्सर से राहत दिलाने में मदद करते है क्योंकि इसके बीजों में अल्सर को निकालने वाले गुण मौजूद है। 

5. कैंसर से लड़ने में मदद
इमली का जूस पीने से कैंसर से लड़ने की शक्ति मिलती है। इमली एंटीऑक्सीडेंट से समृद्ध है। एक अध्ययन में बताया गया है कि इमली के बीज किडनी को फेल और कैंसर की रोकथाम में मदद करते हैं। 

Back to top button