बिना डॉक्टर की सलाह त्रिफला का सेवन हो सकता है खतरनाक

हेल्थ डेस्क। त्रिफला अथवा त्रिफला चूर्ण एक आयुर्वेदिक हर्बल औषधि है जिसमें तीन प्रकार के फलों का चूर्ण होता हैं। इसके समान मात्रा में आमला, बहेड़ा और हरड़ होते है। त्रिफले का प्रयोग चूर्ण, गोलियों और सत्त कैप्सूल्स के रूप में किया जाता है। यह कब्ज, वजन घटाने, पेट की चर्बी को कम करने, शरीर शोधन, अपच और पेट की समस्याओं में लाभ देता है।

 

विशेषज्ञ भी इसे सुरक्षित व असरदार मानते हैं और घरों में लोग बेहिचक इसका सेवन करते हैं लेकिन बिना चिकित्सकीय परामर्श के इसका सेवन करने से कई बार इसके फायदे के बजाय नुकसान सामने आ जाते हैं।

दरअसल, कई बार बिना चिकित्सकीय परामर्श के इसका अधिक सेवन आपको डायरिया से पीड़ित भी कर सकता है। इतना ही नहीं कई बार तो इससे शरीर में पानी की कमी होने की वजह से व्यक्ति को डीहाइड्रेशन की प्रॉब्लम भी हो सकती है। कभी-कभी त्रिफला के ज्यादा सेवन से लूज मोशन शुरू हो जाता है जिससे ब्लड प्रेशर में फ्लकचुएशन शुरू हो जाता है। ऐसे में ब्लड प्रेशर के मरीज को परेशानीशुरू हो जाती है।

ये भी पढ़ें: इस तरह के घर में रहने वाले लोग होते हैं लकी, हमेशा बना रहता है सूर्य का प्रभाव

डॉ.आकाश के अनुसार, ‘हर व्यक्त‌ि की मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया अलग-अलग तरह की होती है। ऐसे में उसे त्रिफला कितनी मात्रा में लेना है, दूध के साथ लेना है या पानी के साथ, कब लेना सही है, इन बातों का निर्धारण डॉक्टर ही कर सकता है, हम नहीं।’  बिना सोचे-समझे इसका सेवन करने से आपके मेटाबॉलिज्म पर नेगेटिव इफेक्ट पड़ सकता है।

Back to top button