बारिश के बाद प्रदूषण से दिल्ली की हालत और हुई खराब, मुश्किल हुआ…

दिल्ली-एनसीआर में बारिश के बाद भी लोगों को प्रदूषण से कोई राहत नहीं मिली. शनिवार देर शाम दिल्ली और उसके आसपास कुछ हुई जगहों पर हुई बारिश के बावजूद प्रदूषण खतरनाक स्तर पर बना हुआ है. दिल्लीवालों के लिए रविवार सुबह भी एयर क्वालिटी इंडेक्स(AQI) के आंकड़े चिंता बढ़ाने वाले हैं. राजधानी के सत्यवाजी कॉलेज इलाके में AQI सबसे ज्यादा रिकॉर्ड किया गया. यहां पर प्रदूषण का स्तर 961 रहा. वहीं, पुसा रोड इलाके में जहां AQI 920 रिकॉर्ड किया गया तो आनंद विहार इलाके में यह आंकड़ा 848 हो गया.

राजधानी के शहदरा इलाके में प्रदूषण का स्तर खतरनाक बना हुआ है. यहां पर AQI 881 रिकॉर्ड किया गया. वहीं गाजियाबाद में प्रदूषण खतरनाक स्तर पर बना हुआ है. यहां के संजय नगर इलाके में AQI 707 रिकॉर्ड किया गया तो वसुंधरा में यह 751 रहा. वहीं नोएडा में प्रदूषण का स्तर AQI 799 तक पहुंच चुका है.

बता दें कि रविवार की सुबह दिल्ली और उसके आसपास हल्की बारिश हुई. माना जा रहा था कि बारिश के बाद प्रदूषण का स्तर कम हो सकता है, लेकिन यह और भी खतरनाक स्तर पर पहुंच गया. इसकी वजह यहा है कि दिल्ली-एनसीआर में ठीक से बारिश भी नहीं हुई और बारिश के बाद हवा की गति भी कम हो गई. इससे हालात और भी बुरे हो गए.

महाराष्ट्र में शिवसेना का बड़ा दावा, बताया- हमारे पास 170 विधायकों का समर्थन

शनिवार को भी हुई बारिश

शनिवार को दिल्ली के कुछ इलाकों में भी बारिश हुई. कनाट प्लेस, विजय चौक, केंद्रीय सचिवालय, यमुना बैंक जैसे इलाकों में बारिश हुई. बारिश के साथ ही तेज हवा भी चली. आशंका थी कि बारिश की वजह से वातावरण में मौजूद प्रदूषण के तत्व बारिश में मिलकर नीचे आ जाएंगे. लेकिन बारिश के बावजूद भी रविवार सुबह दिल्लीवालों को राहत नहीं मिली.

प्रदूषण के बीच टी-20 मैच

भारत और बांग्लादेश के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मैच रविवार को खेला जाएगा. ये मैच दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा. राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर पर है. इसका असर खिलाड़ियों पर भी देखा गया. बांग्लादेश के क्रिकेटर्स राजधानी के अरुण जेटली स्टेडियम में प्रैक्टिस के दौरान मास्क पहने नजर आए. बांग्लादेशी बल्लेबाज लिटन दास और बाकी खिलाड़ी मास्क पहनकर प्रैक्टिस कर रहे थे.

Back to top button