जानें क्यों बांग्लादेश ने भारत से मांगी, अपने नागरिकों की लिस्ट

भारत में नागरिकता कानून और एनआरसी के खिलाफ हो रहे विरोध प्रदर्शन के बीच बांग्लादेश से एक बड़ी खबर आई है. बांग्लादेश के विदेश मंत्री एक के अब्दुल मोमिन ने भारत से अनुरोध किया है कि वो भारत में अवैध तरीके से रह रहे बांग्लादेशी नागरिकों की सूची उन्हें सौंपे. बांग्लादेश ने कहा कि वो ऐसे लोगों को अपने देश में रखेगा.

बांग्लादेश ने मांगी अपने नागरिकों की लिस्ट

बांग्लादेश के विदेश मंत्री एक के अब्दुल मोमिन ने कहा कि ढाका ने भारत से अपील की है कि वो अपने यहां अवैध रूप से रहे बांग्लादेशियों की लिस्ट सौंपे, अगर भारत में कोई ऐसा बांग्लादेशी नागरिक है तो उसे बांग्लादेश वापस लेने को तैयार है.  एक के अब्दुल मोमिन ने कहा, “हम उन्हें यहां आने की अनुमति देंगे, क्योंकि एक नागरिक होने की वजह से उन्हें अपने देश में आने का अधिकार है.”

उत्तर कोरिया के इस धमाके से एक बार फिर हिली पूरी दुनिया…

‘दोनों देशों के रिश्ते सामान्य’

एक के अब्दुल मोमिन ने भारत-बांग्लादेश संबंधों को लेकर कहा कि इनमें किसी तरह का तनाव नहीं है. उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच संबंध बहुत मधुर हैं और मौजूदा घटनाक्रम से इस पर कोई असर नहीं पड़ेगा. उन्होंने कहा कि भारत ने उन्हें दिलासा दी है कि NRC भारत की आंतरिक प्रक्रिया है और बांग्लादेश के साथ संबंधों का इसका कोई असर नहीं पड़ेगा.

व्यस्त कार्यक्रम की वजह से रद्द हुआ दौरा

एक के अब्दुल मोमिन ने कुछ ही दिन पहले अपना भारत दौरा रद्द कर दिया था. इस बावत जब उनसे सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि वे अपने व्यस्त कार्यक्रम की वजह से भारत नहीं आ सके. ए के अब्दुल मोमिन ने गृह मंत्री अमित शाह के उन आरोपों को भी गलत बताया कि बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों का शोषण होता है.

हालांकि, भारत ने बांग्लादेश को सफाई देते हुए कहा कि गृह मंत्री अमित शाह बांग्लादेश में हिन्दुओं पर अत्याचार के जिस घटनाक्रम का जिक्र कर रहे थे वो बांग्लादेश में सैन्य शासन के दौरान हुई थी और बांग्लादेश की मौजूदा सरकार का इसमें कोई लेना-देना नहीं है.

Back to top button