बहरीन में आज 200 साल पुराने मंदिर का पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय यात्रा पर शनिवार को इस्लामिक देश बहरीन पहुंचेंगे. इस देश की यात्रा करने वाले मोदी पहले भारतीय पीएम होंगे. प्रधानमंत्री की ये यात्रा ऐसे समय हो रही है जब पाकिस्तान कश्मीर मसले को लेकर मुस्लिम देशों का समर्थन पाने की कोशिश कर रहा है. हालांकि बहरीन जैसे देश से उसे असफलता मिल चुकी है. बहरीन के किंग हमद बिन इसा अल खलीफा कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान के पीएम इमरान खान को नजरअंदाज कर चुके हैं.

अपनी यात्रा के दौरान पीएम मोदी बहरीन के प्रधानमंत्री प्रिंस शेख खलीफा बिन सलमान अल खलीफा से द्विपक्षीय संबंधों के सभी आयामों व आपसी हित के क्षेत्रीय व अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे. बहरीन में 3,50,000 भारतीय नागरिक हैं, जो देश के विकास में योगदान दे रहे हैं. यहां पर 3000 से ज्यादा भारतीय स्वामित्व/संयुक्त उपक्रम भी मौजूद हैं, जो दोनों देशों के बीच गहरे आर्थिक जुड़ाव का संकेत देता है.

बहरीन से इमरान को मिल चुका है झटका

जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को खत्म करने के बाद पाकिस्तान दुनिया के अलग-अलग देशों के पास पहुंच रहा है.  इमरान खान ने अपने प्रयास के तहत बहरीन के राजा से जम्मू-कश्मीर पर शिकायत करने का आह्वान किया था. हालांकि, किंग हमद भारत की आलोचना से दूर रहे और इमरान खान से कहा कि बहरीन की नजर कश्मीर के हालात पर बनी हुई है और सभी मुद्दे बातचीत के जरिए हल किए जाने चाहिए. पाकिस्तान को भारत के खिलाफ समर्थन हासिल करने के प्रयास में दुनिया के देशों से मात खानी पड़ रही है.

200 साल पुराने मंदिर का उद्घाटन करेंगे मोदी

प्रधानमंत्री मोदी अपनी यात्रा के दौरान श्री कृष्ण मंदिर की नवीनीकरण परियोजना का औपचारिक रूप से उद्धाटन करेंगे. राजधानी मनामा स्थित इस 200 साल पुराने मंदिर का 42 लाख डॉलर की लागत से नवीनीकरण किया जा रहा है. एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया कि थाटई हिंदू व्यापारी समुदाय के अध्यक्ष बॉब ठाकेर के अनुसार, 45 हजार वर्ग फुट क्षेत्र में तीन मंजिला भवन के साथ मंदिर का नवीनीकरण किया जा रहा है.

गर्लफ्रेंड संग घूमने से लेकर सड़क पर खाने तक की अब हर चीज की मनाही, जरुर पढ़े पूरी खबर..

उन्होंने बताया कि श्रद्धालुओं के आगमन के लिए मंदिर में अब 80 फीसदी अधिक क्षमता होगी. उन्होंने कहा कि इसमें पुजारियों के ठहरने के लिए भी विशेष सुविधा होगी. इसके अलावा मंदिर में हिंदू समुदाय के लोगों की शादियों की मेजबानी करने के इंतजाम भी होंगे. बहरीन पर्यटन और प्रदर्शनी प्राधिकरण की पहल के बाद यह भारतीय शादियों के लिए एक केंद्र के तौर पर देखा जाएगा.

ठाकेर ने बताया कि यहां एक नॉलेज सेंटर के अलावा मंदिर से जुड़ा एक संग्रहालय भी होगा. थाटई हिंदू व्यापारी समुदाय के एक प्रमुख सदस्य भगवान असारपोटा ने कहा कि हम भाग्यशाली हैं कि भारतीय प्रधानमंत्री मंदिर के 200वें स्थापना वर्ष के उत्सव पर यहां का दौरा कर रहे हैं.

बहरीन में पीएम मोदी का कार्यक्रम

3 बजे- बहरीन अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर आगमन

3.45 बजे: अल गुदिबिया महल में स्वागत

4 बजे: बहरीन के प्रधानमंत्री एचएच प्रिंस खलीफा बिन सलमान अल खलीफा से मुलाकात

4.30 बजे: समझौतों का आदान-प्रदान

6 बजे: बहरीन राष्ट्रीय स्टेडियम में सामुदायिक कार्यक्रम

8 बजे: बहरीन के राजा एचएम किंग हमद बिन ईसा बिन सलमान अल खलीफा के साथ प्रतिबंधित बैठक

8.45 बजे: प्रतिनिधिमंडल स्तरीय बैठक

9.15 बजे: बहरीन के राजा एचएम किंग हमद बिन ईसा बिन सलमान अल खलीफा के साथ डिनर

Back to top button