गर्लफ्रेंड संग घूमने से लेकर सड़क पर खाने तक की अब हर चीज की मनाही, जरुर पढ़े पूरी खबर..

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी UAE के दौरे पर हैं. यहां प्रधानमंत्री मोदी अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह तीसरा संयुक्त अरब अमीरात दौरा है. इससे पहले वह दो बार संयुक्त अरब अमीरात का दौरा कर चुके हैं.

संयुक्त अरब अमीरात दुनिया का ऐसा देश है, जहां पर कई तरह के अजीबो-गरीब कानून हैं. वहां पर इन कानूनों का पालन करना होता है. अगर कोई इन कानूनों का पालन नहीं करता है, तो उसको यूएई पीनल कोड के तहत सजा दी जाती है. आइए जानते हैं संयुक्त अमीरात के ऐसे अजीबोगरीब 5 कानून और उनकी सजा के बारे में.

1. संयुक्त अरब अमीरात में कोई व्यक्ति बिना शादी के किसी महिला के साथ नहीं रह सकता है. अगर कोई अपनी गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड के साथ पाया जाता है, तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है. इसके अलावा वहां पर कपल को सार्वजनिक स्थान पर किस करने, गले लगाने और हाथ पकड़ कर चलने पर भी बैन है. साल 2005 में ब्रिटिश कपल ने रेस्टोरेंट में किस किया था तो उन्हें 1 महीने की सजा दी गई थी.

2. संयुक्त अरब अमीरात में अगर आप कार चलाते हैं और आपकी कार में डस्ट है तो यह क्राइम माना जाएगा इसके लिए आपको 3000 दिरहम तक जुर्माना भरना पड़ सकता है. इसके अलावा संयुक्त अरब अमीरात के रेजिडेंशियल इलाके में कार को धोना भी क्राइम है. इस कानून के पीछे यह माना जाता है कि डस्टी कार से शहर की खूबसूरती बिगड़ती है और कार में लगी डस्ट लोगों के स्वास्थ्य के लिए भी खतरनाक साबित हो सकती है.

भारत हो जायेगा और शक्तिशाली, G7 शिखर सम्मेलन के बाद फ्रांस देगा भारत को ये नायाब तोहफा

3. संयुक्त अरब अमीरात में किसी को फांसी देने के तरीके भी अजीबोगरीब हैं. वहां पर किसी को 3 तरह से फांसी दी जाती है. पहला सार्वजनिक स्थान पर गोली मारकर फांसी दी जाती है. इसके अलावा सार्वजनिक स्थान पर पत्थर मारकर मौत की सजा दी जाती है. इसके अलावा फांसी पर लटका कर भी मौत की सजा दी जाती है. संयुक्त अरब अमीरात में मौत की सजा देने के तरीके पर कई बार सवाल भी उठ चुके हैं.

4. संयुक्त अरब अमीरात में पब्लिक ट्रांसपोर्ट में कुछ खाने और पीने पर प्रतिबंध है. अगर आप स्टेशन, मेट्रो, बस या पैदल मार्ग पर कुछ खाते या पीते पकड़े जाते हैं तो आपको 100 दिरहम का जुर्माना भरना पड़ सकता है. आपको बता दें कि दिरहम संयुक्त अरब अमीरात की करेंसी है. इसके अलावा रमजान के महीने में किसी भी सार्वजनिक स्थल पर किसी को कुछ भी खाने और पीने की इजाजत नहीं है. अगर आप मुसलमान नहीं है तो भी आपको इस कानून का पालन करना होगा.

5. संयुक्त अरब अमीरात में किसी की इजाजत के बिना उसकी फोटो लेना गैरकानूनी है. अगर कोई व्यक्ति किसी की इजाजत के बिना उसकी फोटो लेता पाया जाता है या फिर अपने सोशल मीडिया में पोस्ट करता है तो उसके खिलाफ वहां के साइबर क्राइम कानून के तहत कार्रवाई की जाएगी. ऐसा करने वाले पर 5,00,000 दिरहम तक का जुर्माना लगाया जा सकता है. साथ ही 6 महीने की जेल की सजा दी जा सकती है. इसके अलावा ऐसा करने वाले को देश निकाला दिया जा सकता है. वहां किसी की इजाजत के बिना उसकी फोटो लेने को प्राइवेसी के साथ छेड़छाड़ माना जाता है.

Back to top button