बच्चों को संगीत की नयी राह दे रहीं मनजीत खेर!

ग़रीब बच्चों को उपलब्ध करा रहीं निशुल्क प्रशिक्षण

लखनऊ : जब मन में कुछ अलग करने का जज्बा हो और हौसला बुलंद हो तो मंजिल खुद-ब-खुद मिल ही जाती है। हम बात कर रहे हैं एलडीए कालोनी, कानपुर रोड में रजिस्टर्ड संस्थान ‘सरगम डांस अकेडमी’ चलाने वाली मनजीत खेर की, जो लगातार कई वर्षों से संगीत से जुड़ी तमाम जानकारियां अपने यहाँ संगीत सीखने वाले बच्चों को उपलब्ध करा रही हैं। मनजीत पहले नौकरी करती थीं लेकिन संगीत के प्रति विशेष लगाव और कुछ अलग करने की चाहत ने इनको नौकरी छोड़ने के लिए विवश किया। इसके बाद मनजीत ने अकडेमी को ही आगे बढ़ाने का फैसला किया और बच्चों का भविष्य बनाने में लग गयीं। मनजीत के पति संदीप खेर एक बिसनेसमेन हैं, जो हर तरह से इनका सहयोग करते रहते हैं।

मनजीत ‘सरगम अकादमी’ के बच्चों को समय-समय पर होने वाले कार्यक्रमों में भी भेजती रहती हैं, साथ ही साथ अपनी संस्था का हर साल वार्षिक कार्यक्रम भी कराती हैं जिससे बच्चों को एक मंच मिलता है और उनका उत्साहवर्धन होता है। संगीत में पारंगत तथा बेहतरीन जानकारी रखने वाले शिक्षक इनके यहाँ बच्चों को गायन, नृत्य, वादन की शिक्षा देते हैं। जो बच्चे संगीत में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं, उनके लिए इनके यहाँ भातखंडे से फ़ार्म भरवाने की सुविधा भी मिलती है। यहाँ से सीख के बच्चे टीवी व रेयलिटी शो तक भी पहुँचते हैं और लखनऊ का नाम रोशन करते हैं। मनजीत बच्चों को संगीत के छोटे-छोटे कोर्स कराकर उनके स्वाभिमान को बढ़ाती हैं। लड़कियों के लिए भी इनके यहाँ कई सारे कार्यक्रम चलते हैं जिनसे लड़कियाँ अपने आपको को सशक्त बनाती हैं।

ग़रीब बच्चों के लिए सरगम डान्स अकादमी में गर्मी की छुट्टियों में निशुल्क कैम्प लगाया जाता है। इसके साथ-साथ कई कोर्स भी सिखाए जाते हैं जिसमें पेंटिंग, डान्स, गायन, पियानो, गिटार के अलावा कई अन्य दूसरे कोर्सेज की निशुल्क शिक्षा दी जाती है। मनजीत खेर कई जगह अपने अच्छे कार्य के चलते सम्मानित भी हो चुकी हैं। सरगम डांस अकेडमी में कोरीयोग्राफर नवजोत के निर्देशन में उनकी ट्रेनर निशा कुमारी द्वारा सिखाया जा रहा है। सभी तरह का डांस हिपहॉप, वेस्टर्न, फ़्री स्टाइल अनुराधा यादव सिखा रही हैं। बच्चों को कथक की शिक्षा, गिटार और पीयानो रोहित मैसी सीखा रहे हैं। पिंटू सर गायन की शिक्षा दे रहे हैं।

Back to top button