फेसबुक से हटाये जाएंगें जुकरबर्ग, शेयरहोल्डर्स ने की मांग

वॉशिंगटन। फेसबुक पर शेयरधारकों के एक समूह द्वारा दबाव डाला जा रहा है कि कंपनी के चीफ एक्जिक्यूटिव मार्क जकरबर्ग को निदेशक मंडल से हटा दिया जाए। इस संबंध में एक प्रस्ताव दिया गया है, जिसमें कहा गया है कि एक स्वतंत्र अध्यक्ष कंपनी के अधिकारियों की देखरेख, कॉरपोरेट गवर्नेंस में सुधार, और अधिक जवाबदेह शेयरधारक एजेंडा तय करने में बेहतर होगा।फेसबुक पर शेयरधारकों

जकरबर्ग को बोर्ड से निकालने का विचार उन फेसबुक शेयरधारकों ने दिया है, जो उपभोक्ता प्रहरी समूह SumOfUs के सदस्य हैं। यह संगठन एक ऑनलाइन कम्युनिटी है, जो कंपनियो को कई वैश्विक मुद्दों जैसे जलवायु परिवर्तन, मजदूरों के अधिकारों, भेदभाव, मानव अधिकार, भ्रष्टाचार, और कंपनियों के सत्ता हथियाने, जैसे वैश्विक मुद्दों पर काम करने के लिए अभियान चलाती है।

हालांकि, फेसबुक ने इस प्रस्ताव पर कमेंट करने से इंकार कर दिया है। मगर, माना जा रहा है कि अप्रैल में जब वह प्रॉक्सी फाइल करेगी, तो कंपनी इस बारे में कोई बयान देगी। SumOfUs में कैपिटल मार्केट एडवाइजर लिसा लिंडस्ले ने कहा कि तीन लाख 33 हजार लोगों ने फेसबुक अपने कॉर्पोरेट सिटीजनशिप में सुधार का अनुरोध याचिका पर हस्ताक्षर किए हैं।

मगर, कंपनी में वास्तविक शेयरधारकों की संख्या 1,500 थी। उन्होंने कहा कि SumOfUs के चार व्यक्तियों ने इस प्रस्ताव को आगे बढ़ाया है।

Back to top button