लॉन्च हुआ ‘फायरफॉक्स क्वान्टम’, अब गूगल क्रोम पर मंडरा रहा ये खतरा

मोजिला ने हाल ही में गूगल क्रोम और माइक्रोसॉफ्ट को टक्कर देने के लिए नेक्स्ट जेनेरेशन ब्राउजर फायरफॉक्स क्वान्टम लॉन्च किया है। ऐसा माना जा रहा है कि यह 13 साल में दिया जाने वाला अब तक सबसे बड़ा अपडेट है।लॉन्च हुआ 'फायरफॉक्स क्वान्टम', अब गूगल क्रोम पर मंडरा रहा ये खतरा

ये भी पढ़ें: ‘फुकरे रिटर्न्स’ में दिखेगा सुपरहिट फिल्म धरमवीर का गाना ‘ओ मेरी महबूबा’, देखिये VIDEO!

इससे पहले 2004 में फायरफॉक्स 1.0 लॉन्च किया गया था। यह ब्राउजर विंडोज, मैक, एंड्रॉयड और आईओएस के लिए जारी किया गया है। 

 

मोजिला के अनुसार नए वर्जन के ब्राउजर का कोर इंजन पूरी तरह से नई टेक्नॉलॉजी पर बदला गया है। इसका डिजाइन भी एकदम नया है। मोजिला क्वांट  अपने प्रतिद्वंदी ब्राउजर के मुताबिक कम मेमोरी यूज करता है और इसमें एक से अधिक टैब खोल सकते हैं। इसकी स्पीड सबसे अच्छी है। इसमें दूसरा बड़ा बदलवा है इसका यूजर इंटरफेस भी बदला गया है जिसका नाम कंपनी ने फोटोन रखा है। दो महीने तक कंपनी ने इसकी बीटा टेस्टिंग की।

ये भी पढ़ें: #गुजरात चुनावः नवंबर के आखिरी में 25-30 रैलियां करेंगे PM नरेन्द्र मोदी

उसके बाद इसे सभी यूजर्स के लिए जारी कर दिया है। ज्यादा स्पीड के साथ इस नए ब्राउजर में कई तरह के टूल्स पहले से दिए गए हैं। जैसे रीड इट लैटर सर्विस और पॉकेट जैसे टूल्स हैं जो काफी काम के होते हैं। इसके साथ ही प्राइवेट ब्राउजिंग का भी लेआउट बदला गया है। 

 

मोजिला ने अपने आधिकारिक ब्लॉग में कहा है कि अमेरिका और कनाडा में अब फायरफॉक्स ब्राउजर में गूगल डिफॉल्ट सर्च इंजन होगा. हालांकि भारत में अभी भी फायरफॉक्स का डिफॉल्ट सर्च इंजन याहू है। फायरफॉक्स क्वान्टम में टैब प्राथमिता के आधार पर ऑर्गानाइज होंगे.
इसे प्ले स्टोर और वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

Back to top button