प्रेग्‍नेंसी के दौरान सेक्‍स क्‍यूँ होता है अच्‍छा! जानिए…

कई महिलाओं और पुरूषों का ऐसा मानना है कि प्रेग्‍नेंसी के दौरान सेक्‍स करना सही नहीं है और इसे लेकर उनके बीच काफी ज्‍यादा मिथक व्‍याप्‍त हैं।प्रेग्‍नेंसी के दौरान सेक्‍स

1. शरीर में ब्‍लड़ सर्कुलेशन –
प्रेग्‍नेंसी के दौरान सेक्‍स करने से शरीर में ब्‍लड़ सर्कुलेशन बहुत अच्‍छा हो जाता है और यह मां व बच्‍चे दोनों के लिए फायदेमंद होता है। सेक्‍स करने से शरीर में कुछ निश्चित हारमोन्‍स रिलीज़ होते हैं और ये शरीर की क्रियाविधि को दुरूस्‍त कर देते हैं। साथ ही शरीर में पल रहे भ्रूण को पर्याप्‍त ऑक्‍सीजन भी मिलती है और उसका विकास अच्‍छी तरह होता है।

2. संतोष और ऑर्गेज्‍़म –
प्रेग्‍नेंसी के दौरान सेक्‍स करने से महिलाएं पूरी तरह से संतुष्‍ट हो जाती हैं और वो ऑर्गेज्‍़म के उच्‍च स्‍तर को प्राप्‍त कर लेती हैं। इस दौरान उनके शरीर में एस्‍ट्रोजन और प्रोजेस्‍टेरॉन का स्‍त्रावण भी अच्‍छी तरह होता है जो उन्‍हें और उत्‍तेजना प्रदान करता है। इससे उनके निप्‍पलों का विकास होता है।

3. पेल्विक फ्लोर मांसपेशियों का मजबूत होना –
प्रेग्‍नेंसी के दौरान नियमित रूप से सेक्‍स करने से शरीर में पेल्विक फ्लोर मांसपेशियां और पेल्विक बोन्‍स मजबूत हो जाती है। इससे सामान्‍य प्रसव होने में कोई समस्‍या नहीं होती है।

4. इम्‍यूनिटी बढ़ना –
प्रेग्‍नेंसी के दौरान सेक्‍स करने से इम्‍यूनिटी बूस्‍ट होती है जबकि आपको जानकर हैरानी होगी कि इस अवस्‍था में महिला की इम्‍यूनिटी सबसे लो हो जाती है। लेकिन सिर्फ सेक्‍स की वजह से उनके शरीर में एंडीबॉडीज रिलीज़ हो जाते हैं और वो सर्दी व जुकाम-बुखार आदि से बची रहती हैं।

5. अच्‍छी बॉन्डिंग –
प्रेग्‍नेंसी के दौरान सेक्‍स करने से पति और पत्‍नी के बीच अच्‍छा सम्‍बंध बना रहता है। उनके बीच का बॉन्‍ड और ज्‍यादा गहरा जाता है। साथ ही इस दौरान पत्‍नी खुश भी रहती है जो उसके बच्‍चे के लिए जरूरी है।

Back to top button