प्रेग्नेंट महिला कभी ना करें कॉस्टमेटिक्स का इस्तेमाल, हो सकता है ये भारी नुकसान

अक्सर प्रेगनेंट महिलाओं का खास ध्यान रखा जाता है. प्रेग्नेंट होने के कारण उन्हें खास देखभाल दिया जाता है. लेकिन और भी कुछ ऐसी बाते होती है जिन पर हम ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते है. आप मेकअप तो करती ही हैं पर इस बात का ध्यान रखें कि प्रेगनेंसी के दौरान ज्यादा कास्मेटिक इस्तेमाल करना आपके लिए हार्मफुल हो सकता है. मेकअप के प्रोडक्ट में कई तरह के केमिकल होते है जिनकी वजह से आपको नुक्सान हो सकता है. आपके बच्चे को नुकसान पहुँचा सकते है. ध्यान रखें इन बातों का-

* प्रेग्नेंसी के समय में अपने बालो में डाई न करे क्योकि इनमे कई सारे खतरनाक रसायन मिले होते है. बालो को शैम्पू करते समय सही शैम्पू का इस्तेमाल करे क्योकि शैम्पू में सोडियम लोरियल सल्फेट मिला होता है जो आपको नुकशान पंहुचा सकता है. 

* ऐसे समय में प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल कर सकती है और ये सही भी होगा इन चीजों से कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा और मार्केट में ये आसानी से मिल भी सकते है.

सम्भोग करते समय कन्डोम से क्यों चिढ़ती हैं महिलायें, वजह बेहद मजेदार, जानकर हो जायेंगे हैरान

* कुछ महिलायें रात में सोते समय एंटी एजिंग क्रीम का इस्तेमाल करती है जिसमे रेटिनल रसायन होता है. गर्भवस्था में ऐसी क्रीमों का इस्तेमाल ना करे.

* महिलाओ को ऐसे समय में ठीक तरह से नींद नहीं आती क्योकि ऐसे समय में उनको शारीरिक और मानसिक तनाव रहता है और बार बार परेशानी होती है. महिलाओ के लिए जितना सुखद माँ बनना होता है उतनी ही परेशानी भी होती है.

Back to top button