कार्तिकेयन मुरली की नेशनल प्रीमियर चेस चैंपियनशिप में बादशाहत बरकरार

  • लक्ष्मण के खिलाफ मैराथन मुकाबले में हार से टूटा अरविंद का खिताब का सपना

लखनऊ। वर्तमान चैंपियन तमिलनाडु के कार्तिकेयन मुरली ने 54वीं नेशनल प्रीमियर चेस चैंपियनशिप के अंतिम दौर में शानदार प्रदर्शन करते हुए जीत के साथ पूरा एक अंक जुटाते हुए सर्वाधिक 10.5 अंक के साथ खिताब पर कब्जा कर लिया।

कार्तिकेयन मुरली की नेशनल प्रीमियर चेस चैंपियनशिप में बादशाहत बरकरारखतरे की घंटी: 2 दिसंबर को इस राज्य में हो सकती है तबाही; लाखों जिंदगी दांव पर

यूपी चेस स्पोर्ट्स एसोसिएशन के तत्वावधान में गोमतीनगर स्थित पांच सितारा रेनेशां होटल में राउंड रॉबिन लीग पर संपन्न हुई इस चैंपियनशिप में उनको कड़ी टक्कर दे रहे अरविंद चिदम्बरम 13वें दौर में हार के चलते 9.5 अंक के साथ दूसरे स्थान पर रहे तथा उन्हें उपविजेता रह कर संतोष करना पड़ा। पेट्रोलियम स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड के बी.अधिबान व विदित गुजराती दोनों के 9-9 अंक थे लेकिन बेहतर टाईब्रेक स्कोर के चलते बी. अधिबान तीसरे स्थान पर रहे।

सिर्फ 30 दिन और फिर चल पड़ेंगे वही 500 और 1000 के पुराने नोट
चैंपियनशिप में आज 13वें व अंतिम दौर के मुकाबले खेले गए जिसमें जीत से कार्तिकेयन मुरली शीर्ष स्थान पर रहते हुए खिताब के हकदार बने। पांचवी टेबल पर तमिलनाडु के कार्तिकेयन मुरली (जीएम) को गैर वरीय आंध्र प्रदेश के  डीबीसी प्रसाद ने कड़ी टक्कर दी लेकिन कार्तिकेयन ने रूई लोपेज डिलेड एक्सचेंज वैरिएशन का सहारा लेते हुए 66 चालों के बाद जीत दर्ज की।

दूसरी टेबल पर तमिलनाडु के अरविंद चिदम्बरम (जीएम) व रेलवे के आरआर लक्ष्मण के बीच कड़ी टक्कर हुई जिसमें अरविंद की सफेद मोहरों की बढ़त को आरआर लक्ष्मण ने निम्जो इंडियन डिफेंस के सहारे रोका। इन दोनों के बीच 102 चाल तक चला यह मुकाबला इस चैंपियनशिप का सबसे लंबा मुकाबला रहा जिसमें जीत की बाजी आरआर लक्ष्मण के हाथ लगी। पेट्रोलियम बोर्ड के विदित गुजराती (जीएम) ने तीसरी टेबल पर काले मोहरों के सहारे बेंको गैम्बिट वैरिएशन से खेलते हुए खेलते हुए रेलवे के रवि तेजा (आईएम) को 24 चालों के बाद मात दी।

बड़ी खबर: नोटबंदी पर सरकार ने बनाया यह बड़ा धमाकेदार प्लान

चौथी टेबल पर इंडियन एयरलाइंस के तेजस बाकरे (जीएम) ने क्वीन पॉन ओपनिंग में एलआईसी के श्रीराम झा को 36 चाल के बाद बाजी छोड़ने पर मजबूर कर दिया।  छठीं टेबल पर पेट्रोलियम बोर्ड के बी.अधिबान (जीएम) ने रेलवे के एस.नितिन (आईएम) को सिसिलियन आलेपिन ओपनिंग में 35 चालों के बाद हराया।

कार्तिकेयन मुरली की नेशनल प्रीमियर चेस चैंपियनशिप में बादशाहत बरकरार

वहीं पेट्रोलियम बोर्ड के बी.अधिबान (जीएम) व महाराष्ट्र के अभिषेक केलकर को प्रतिद्वंद्वियों के खिलापफ वाकओवर मिला।
चैंपियनशिप के समापन व पुरस्कार वितरण समारोह में मुख्य अतिथि विजय कुमार गुप्ता (आईपीएस) ने पुरस्कार वितरण किए। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि भरत सिंह चौहान (सीईओ, आल इंडिया चेस फेडरेशन), व एके रायजादा (महासचिव, यूपी चेस स्पोर्ट्स एसोसिएशन) ने भी खिलाड़ियों का उत्साहवर्द्धन किया।
अंतिम दौर के बाद अंकों की स्थितिः-कार्तिकेयन मुरलीः 10.5 अंक, अरविंद चिदम्बरमः 9.5 अंक, बी.अधिबानः 9 अंक, विदित गुजरातीः 9 अंक, आरआर लक्ष्मणः 8 अंक, तेजस बाकरेः 8 अंक, अभिजीत कुंटेः 7.5 अंक, रवि तेजाः 7.5 अंक, अभिषेक केलकरः 6.5 अंक, एस.नितिनः 6.5 अंक, डीबीसी प्रसादः 5 अंक, श्रीराम झाः 3 अंक

Back to top button