प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों वाजपेयी के जन्मदिवस पर होगा मेडिकल यूनिवर्सिटी का शिलान्यास

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिवस 25 दिसंबर को उनके नाम से बनने वाली मेडिकल यूनिवर्सिटी के शिलान्यास की तैयारी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों इसके शिलान्यास की संभावना है। खास बात यह है कि इस यूनिवर्सिटी को पहले सिर्फ संबद्धता देने के लिए स्थापित किया जा रहा था, लेकिन अब इसमें चिकित्सा शिक्षा व इलाज दोनों की व्यवस्था होगी।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों वाजपेयी के जन्मदिवस पर होगा मेडिकल यूनिवर्सिटी का शिलान्यास

अटल का गढ़ कहे जाने वाले लखनऊ को उनके नाम पर मेडिकल यूनिवर्सिटी के रूप में तोहफा मिलेगा। लगभग 116 एकड़ जमीन पर इसकी स्थापना होगी। यूपी में एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) इंजीनियरिंग कॉलेजों व टेक्निकल इंस्टीट्यूट्स को संबद्धता देती है। इसी तरह अटल के नाम से बनने वाले चिकित्सा विश्वविद्यालय को भी निजी और सरकारी मेडिकल, डेंटल व नर्सिंग कॉलेजों को संबद्धता देने के लिए स्थापित किया जा रहा है।

इसके अलावा कई अन्य राज्यों में चल रहे चिकित्सा विश्वविद्यालय का भी अध्ययन किया जाएगा। अटल के नाम से बनने वाली मेडिकल यूनिवर्सिटी में पहले फेज में प्रशासनिक भवन बनना था और दूसरे में मेडिकल कॉलेज। लेकिन शनिवार को मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडेय के साथ बैठक में हुई चर्चा में तय हुआ कि प्रशासनिक भवन व मेडिकल कॉलेज एक साथ बने। इस मौके पर कई आर्किटेक्ट्स ने प्रजेंटेशन भी दिए। रहमान खेड़ा के जिन तीन गांवों में कृषि विभाग की 152 एकड़ जमीन का चयन इस यूनिवर्सिटी के लिए हुआ है, वहां जंगल भी है।

आगे हिस्से में खाली जमीन पर विश्वविद्यालय का प्रशासनिक भवन और पीछे की जमीन पर मेडिकल कॉलेज बनेगा। जबकि जंगल काटकर निकलने वाली जमीन पर आवास और छात्रावास बनेंगे। चिकित्सा शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार 152 में से मात्र 116 एकड़ जमीन का ही इस्तेमाल किया जाएगा। शेष भूमि को खाली छोड़ दी जाएगी।

अटलजी के नाम से बनने वाले मेडिकल यूनिवर्सिटी के स्वरूप को लेकर लगातार बैठक हो रही हैं। कई राज्यों के चिकित्सा विश्वविद्यालयों की कार्यप्रणाली का अध्ययन किया जा रहा है। खास बात ये है कि अब संबद्ध विश्वविद्यालय के साथ ही मेडिकल कॉलेज भी बनना है। अटलजी के जन्म दिवस पर शिलान्यास की तैयारियां हैं।

Back to top button