पूरी तरह से बदल गया, अब बैंक अकाउंट खुलवाने का तरीका

अगर आप बैंक अकाउंट खुलवाने या फिर आधार कार्ड में एड्रेस चेंज कराने की सोच रहे हैं तो आपके लिए एक अच्‍छी खबर है. दरअसल, केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने आधार में एड्रेस चेंज कराने की प्रक्रिया में बड़ा बदलाव किया है.

इसके तहत अब आप सिर्फ सेल्फ डेक्लरेशन देकर भी आधार कार्ड में एड्रेस चेंज करवा सकेंगे. सरकार के इस फैसले का सबसे बड़ा फायदा उन लोगों को मिलेगा जो कामकाज के सिलसिले में एक राज्य से दूसरे राज्य आते हैं.

ऐसे लोगों को बैंक अकाउंट खुलवाने में काफी दिक्‍कतों का सामना करना पड़ता था. लेकिन नए नियम के बाद अब ऐसे प्रवासी आधार कार्ड में दर्ज पते से इतर वर्तमान पते पर बैंक का अकाउंट खुलवा सकते हैं. इसके लिए उन्हें सिर्फ वर्तमान पता के बारे में सेल्फ डेक्लरेशन देना होगा.

यहां बता दें कि सरकार की ओर से यह बदलाव मनी लांड्रिंग रोकथाम (PMLA) नियम में संशोधन के जरिये किया गया है. दरअसल, कई सेक्टरों से लगातार यह मांग उठ रही थी कि केवाईसी में दिए गए आधार कार्ड पर दर्ज पते से अलग वर्तमान पता स्वीकार किया जाना चाहिए. यही वजह है कि वित्‍त मंत्रालय ने यह फैसला लिया है.

राफेल पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद राहुल गांधी ने दिया यह अनोखा बयान, कहा…

वैसे तो अभी यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर सेल्‍फ डेक्‍लेरेशन का ऑप्‍शन नहीं दिख रहा है लेकिन ऑनलाइन एड्रेस चेंज के लिए https://uidai.gov.in/ पर विजिट करना होता है .

इसके अगले स्‍टेप में My Adhaar टैब पर जाकर Udate Your Aadhaar में जाएं और यहां ड्रॉपडाउन में तीसरा ऑप्शन Update your address online पर क्लिक करना होता है.

इसके बाद एक नया पेज खुलेगा. यहां नीचे जाने पर Proceed to Update Address पर क्लिक करना होता है. आने वाले दिनों में यह संभव है कि सेल्‍फ डेक्‍लेरेशन का ऑप्‍शन यहां दिखने लगे.

 

Back to top button