पुरुष रहें सावधान, कम नींद लिया तो पड़ सकता है दिल का दौरा…

आज के भागदौड़ भरी जिंदगी में जिन लोगों को लेट नाइट लाइफ स्‍टाइल पसंद है और सुबह उठकर जल्‍दी दफ्तर पहुंचना पड़ता है उनके लिए एक खास अध्‍ययन सामने है। यह अध्‍ययन उन पुरुषों के लिए खासतौर पर है जो जीवन में सोना समय की बर्बादी समझते हैं। दरअसल, एक अध्‍ययन में यह बात सामने आई है कि अगर आप नींद अच्‍छी नहीं लेते हैं तो इसका सीधा प्रभाव आपके दिल पर पड़ सकता है। अध्‍ययन के मुताबिक रात को अगर आप पांच घंटे से कम की नींद लेते है तो यह खतरे की घंटी हो सकती है। इससे सबसे ज्‍यादा प्रभावित वह पुरुष हो रहे हैं जो पचास वर्ष के आसपास आ चुके हैं। इन अधेड़ उम्र वाले पुरुषों को में दिल का दौरा पड़ने या हार्ट स्‍ट्रोक होने का खतरा दो गुना बढ़ जाता है।पुरुष रहें सावधान, कम नींद लिया तो पड़ सकता है दिल का दौरा...

छह घंटे की नींद जरूरी
अध्‍ययन में इस बात की पुष्‍टी की गई है कि जो लोग रात में 6 से 7 घंटे की नींद लेने हैं वह स्‍वास्‍थ्‍य के हिसाब से ज्‍यादा सेहतमंद रहते हैं। महिला और पुरुष दोनों के लिए यह बहुत जरूरी है कि वे पर्याप्त नींद लें। हालांकि इस शोध में इस बात को खासतौर पर बताया गया कि महिलाओं की तुलना में पुरुषों पर कम नींद लेने का असर ज्‍यादा होता है। स्वीडन की यूनिवर्सिटी ऑफ गोथेनबर्ग के मोआ बेंगटसन ने इस अध्‍ययन पर कहा कि आम तौर पर यह देखा जाता है कि जो लोग ज्‍यादा व्यस्त रहते हैं उनके लिए सोना समय की बर्बादी जैसा होता है।

लेकिन हमारे अध्ययन में इस बात की पुष्‍टी हुई है कि कम नींद लेने से उन पुरुषों को भविष्य में दिल की बीमारी होने का खतरा हो सकता है। बता दें कि 1943 में जन्मे और गोथेनबर्ग में रह रहे पुरूषों की 50 प्रतिशत आबादी में से इन लोगों को चुना गया और उन पर शोध किया गया।

नींद कम लेने से बीपी की भी बढ़ाा सकती है समस्‍या
इस अध्ययन में पाया गया कि रात के वक्‍त 5 घंटे या उससे कम नींद लेने वाले लोगों को हाई ब्लड प्रेशर, डायबीटीज, मोटापा और नींद ना आने की समस्या हो जाती है। शोधकर्ता मोआ ने बताया कि यह अध्ययन बताता है कि शरीर के लिए नींद कितना जरुरी है और यदि हम पर्याप्त नींद नहीं लें तो यह हमारे जीवन के लिए भी खतरे की घंटी बन सकता है।

Back to top button