पुरुष को कभी नहीं खाना चाहिए प्लास्टिक में पैक खाना,वरना बहुत जल्द हो जाते है इन बीमारियों का शिकार!

हम अपने रोजमर्रा के जीवन में ना जाने प्लास्टिक से बनी कितनी चीजें इस्तेमाल करते हैं लेकिन प्लास्टिक की ये चीजें कई तरह के नुकसानदायक रसायनों से युक्त होती हैं. प्लास्टिक में मौजूद हानिकारक रसायन हमारे स्वास्थ्य को गंभीर रूप से प्रभावित करते हैं. पुरुषों पर किये गए एक शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि प्लास्टिक में मौजूद ये रसायन पुरुषों को कई गंभीर बीमारियां दे सकते हैं.

थैलेट्स नामक रसायन की मौजूदगी की जांच – 

शोधकर्ताओं ने इस शोध में लगभग 1500 पुरुषों के शरीर में थैलेट्स रसायन की जांच की और पाया कि 35 वर्ष से अधिक आयु के लगभग हर नागरिक के शरीर में यह मौजूद है. पुरुषों की पेशाब की जाँच करने से यह पता चला है कि प्लास्टिक पुरुषों के लिए बहुत हानिकारक है.

दिल की बीमारी और ब्लड प्रेशर का खतरा – 

डायबिटीज के मरीज कभी अपने डॉक्टर से ना बोले, ये बात वरना हो जाएगी बड़ी समस्या..

थैलेट्स नामक यह रसायन पुरुषों में उच्च रक्तचाप, दिल की बीमारी और टाइप-2 मधुमेह की समस्या पैदा कर सकता है. यह बीमारियां पुरुषों के लिए बहुत ही घातक साबित हो सकती है ऐसा शोधकर्ताओं ने अपने शोध द्वारा स्पष्ट किया है. थैलेट्स नामक यह रसायन इन बीमीरियां किस तरह फैलाता है, यह बात अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाई है.

पाया गया बढ़ा हुआ रक्त दाब…

शोधकर्ताओं का कहना है कि जिन पुरुषों में थैलेट्स नामक रसायन की बढ़ी हुई मात्रा पाई गई, उनका रक्त दाब भी बढ़ा हुआ था. ऐसे पुरुषों में दिल से जुडी बीमारियां और टाइप-2 मधुमेह की आशंका भी पाई गई. इन जांचों से यह सिद्ध हुआ कि थैलेट्स नामक यह रसायन पुरुषों के लिए हानिकारक है.

पश्चिम के लोगों में अधिक मात्रा – 

शोधकर्ताओं ने यह भी स्पष्ट किया कि पश्चिम के लोगों में थैलेट्स नामक यह रसायन बहुत अधिक मात्रा में पाया गया. उनका कहना है कि ऐसा इसलिए है क्योंकि वहां अधिकतर खाद्य पदार्थ प्लास्टिक की पैकिंग में आते हैं.

Back to top button