अब पीरियड्स के दर्द से छुटकारा दिलाएगा पपीता, ये नुस्खे भी हैं कारगर

पीरियड्स के दिनों में महिलाओं को भयंकर दर्द का सामना करना पड़ता है जिसमें पेट का दर्द आम है। हालांकि इसके लिए बाजार में कई तरह की दवाइयां उपलब्ध हैं लेकिन महिलाएं इनके साइड इफेक्ट के बारे में सोचकर ये दवाएं नहीं लेतीं। इसलिए अगर आप दवा से बचना चाहती हैं तो ये घरेलू उपाय आपके लिए मददगार हो सकते हैं।

अजवाइन

पीरियड्स के दिनों में गैस्ट्रिक की समस्या बढ़ जाती है जिस वजह से पेट में दर्द होने लगता है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप अजवाइन ले सकते हैं। आधा चम्मच अजवाइन और आधा चम्मच नमक को मिलाकर गुनगुने पानी के साथ लेने से दर्द से राहत मिलती है। 

  

पपीता

पीरियड्स के शुरू के दिनों में कई बार फ्लो सही तरीके से नहीं हो पाता जिस वजह से महिलाओं को दर्द होता है। ऐसे में आप पपीता खा सकते हैं। इससे फ्लो भी ठीक से होने लगता है और दर्द भी नहीं होता।

 

अदरक की चाय

पीरियड्स में होने वाले दर्द से निजात पाने के लिए अदरक का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए अदरक के छोटे-छोटे टुकड़ों को काटकर अच्छे से उबाल लें और छानकर इसे पिएं। आप इसमें शहद भी डाल सकते हैं।  

 

दूध

दर्द से निजात पाने के लिए दूध या इससे बने उत्पादों का सेवन करें। कैल्शियम की वजह से पेट की ऐंठन और दर्द कम होता है। 

 

सिकाई

पीरियड्स में पेट दर्द से छुटकारा पाने के लिए गर्म पानी से सिकाई करें। एक बोतल में गर्म पानी भरें और पेट पर रखें। इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा।

 
Back to top button