पीयूष गोयल का बड़ा बयान, कहा- अगर मंत्री न होता तो Air India के लिए कर चुका होता ये काम

सरकारी विमान कंपनी एयर इंडिया के विनिवेश तैयारी के बीच केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने अपने दिन की बात कही है. दावोस में उन्होने कहा है – अगर मैं मंत्री नहीं होता तो एयर इंडिया को खरीदने की बोली लगा रहा होता. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हर हाल में एयर इंडिया एक शानदार कंपनी है और इसे खरीदने वाली कंपनी को काफी फायदा मिल सकता है.

दावोस में भारत के स्ट्रैटजिक आउटलुक सेशन के दौरान सवाल के एक जबाव में केंद्रीय वाणिज्य मंत्री ने कहा कि एयर इंडिया एक बेहतर कंपनी है. एयर इंडिया (Air India) के पास बेहतर प्रबंधन के साथ ही अच्छे विमान हैं. द्विपक्षिय संधि की वजह से ज्यादातर देशों के एयरलाइंस के साथ करार भी है. कुल मिलाकर एयर इंडिया एक सोने की खान है. पीयूष गोयल ने आगे अपने दिल की बात सामने रखते हुए कहा कि अगर मैं सरकार में मंत्री नहीं होता तो इस एयर लाइंस को खरीदने के लिए बोली लगा रहा होता.

बढ़ा सोने और चांदी का दाम, जानिए आज का भाव

2018 में 5,149 करोड़ का था घाटा, 2019 में कमा लिए 2,856 करोड़ रुपये का मुनाफा

आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक एयर इंडिया दो सालों में काफी बेहतर प्रदर्शन करने लगी है. 20 प्रतिशत अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में इजाफे की वजह से एयर इंडिया को लगभग 2856 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ है. जबकि इसके ठीक एक साल पहले 2018 में एयरलाइंस को 5,149 करोड़ का नुकसान हुआ था. अधिकारियों का कहना है कि 2019 में एयर इंडिया ने लगभग 18,985 करोड़ रुपये का कारोबार किया.

22,000 करोड़ रुपये का है कर्ज

एयर इंडिया के पास फिलहाल 22,000 करोड़ रुपये की भारी भरकम कर्ज है. केंद्र सरकार ने 2018 में पहली बार एयर इंडिया के 76 प्रतिशत स्टेक बेचने का फैसला किया था. लेकिन इस बार सरकार ने एयर इंडिया के पूरे 100 फीसदी स्टेक बेचने के लिए आवेदन मंगाए हैं. लेकिन अभी तक कोई खरीददार नहीं मिल पाया है.

Back to top button