Yoga Day: तो इसलिए पीएम मोदी योग दिवस पर 3 साल से पहन रहे ये स्पेशल गमछा, जानें इसके पीछे का ये बड़ा राज…

पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड की राजधानी रांची में हजारों की संख्या में मौजूद लोगों के साथ योग किया. मोदी ने यहां 45 मिनट में 13 योगासन किए। योग करते वक्त मोदी के गले में उनका पसंदीदा गमछा भी नजर आया. इस गमछे को पसंदीदा इसलिए कहेंगे क्योंकि पिछले तीन योग दिवस पर मोदी इसी डिजाइन का गमछा पहन रहे हैं. आइए आपको बताते हैं इस गमछे की खासियत क्या है.

इस गमछे का भारत के पूर्वोत्तर राज्य असम से खास क्नेक्शन है। दरअसल यह असमी गमछा है, जिसे गले में लटकाए हुए प्रधानमंत्री को कई अवसरों पर देखा गया है. पिछले तीन वर्ष से मोदी योग दिवस पर यही गमछा पहन रहे हैं. 

इससे पहले वह तिरंगे और और त्रिभुजाकार डिजाइन वाले गमछे में नजर आए थे. असमी गमछे को गमुसा कहा जाता है जो पूरे देश में काफी ज्यादा लोकप्रिया है. इस गमछे का फैब्रिक का सॉफ्ट होता है. इससे न सिर्फ पसीना अच्छे से साफ होता है, बल्कि यह शरीर को तपन से भी बचाता है.

पुतिन-ट्रंप को पछाड़, पीएम मोदी बने दुनिया के सबसे ताकतवर शख्स

आपको जानकर हैरानी होगी कि असमी गमछा गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है. यह दुनिया का सबसे लंबा गमछा है जिसकी लंबाई करीब 1,455.3 मीटर लंबा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योग के अलावा भी कई खास मौकों पर इस गमछे को पहने हुए नजर आ चुके हैं. प्योर कॉटन से बने इस खास गमछे के दोनों सिरों पर लाल रंग की कढ़ाई होती है.

 

Back to top button